{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा वाली की बले-बले! 1636 करोड़ की लागत से चकाचक होगी ये सड़के

 

Haryana Road: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में लोक निर्माण और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की सड़कों की मरम्मत के लिए एक विशेष अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया। इसके लिए 1636 करोड़ रुपये भी मंजूर किये गये.

बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री कंवर पाल, लोक निर्माण मंत्री डॉ. बनवारी लाल भी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि राज्य राजमार्गों और जिला प्रमुख सड़कों की मरम्मत प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी और लगभग 1500 कार्य सितंबर तक पूरे कर लिए जाएंगे।

कुछ सड़कों की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.  हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने 17 जिलों में 384 सड़कों की पहचान की है, जिनकी लंबाई लगभग 1100 किलोमीटर है।

बैठक में बताया गया कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की 5200 किलोमीटर लंबाई की 439 सड़कें हस्तांतरित की जानी हैं, जिनमें से 3000 किलोमीटर लंबाई पिछले वर्ष हस्तांतरित की गई थी।

बोर्ड अब इन सड़कों की मरम्मत पर ध्यान देगा और विशेष मरम्मत के बाद ही सड़कें लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित करेगा।

बोर्ड ने निर्णय लिया है कि भविष्य में लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित होने वाली सभी सड़कों का पहले सीमांकन किया जाए। लोक निर्माण विभाग मानसून शुरू होने से पहले 3,500 किमी सड़कों का पैचवर्क पूरा कर लिया जाएगा।

बैठक में निर्णय लिया गया कि जिन सड़कों और बाईपास के लिए 80 से 85 फीसदी जमीन उपलब्ध है, वहां मिट्टी और कच्ची सड़क भरने का काम तुरंत शुरू किया जाए। इसके अलावा कोसली बाईपास का निर्माण भी जल्द शुरू किया जाएगा।