{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा के स्कूलों मे गर्मी की छुट्टियों हुई पूरी! परीक्षा से होगी पहले दिन की शुरूआत

 

School Closed: 41 दिनों की गर्मी की छुट्टी के बाद जिले के निजी और सरकारी स्कूल सोमवार से फिर से खुल रहे हैं। जहां विभाग ने सरकारी स्कूलों को फिर से खोलने से पहले स्कूल प्रमुखों को कई पत्र जारी किए हैं, वहीं निजी स्कूलों में छुट्टियों के बाद पहला दिन परीक्षा का दिन होगा। स्कूलों द्वारा छुट्टियों से पहले छात्रों के लिए जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार, जिले के लगभग सभी स्कूलों में 1 जुलाई से परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं।

 फिलहाल छुट्टियों के आखिरी चरण में मौज-मस्ती करने के बजाय बच्चे अपने घरों या शिक्षण केंद्रों पर नई कक्षा की पहली परीक्षाओं का रिवीजन करते देखे जा सकते हैं। मई में पंजाब सरकार ने 48 डिग्री सेल्सियस तापमान को देखते हुए सभी स्कूलों में 30 जून तक छुट्टी का आदेश दिया था. जब सरकारी स्कूल शिक्षा विभाग ने उपरोक्त आदेश जारी किए, तब कई स्कूलों में मई की परीक्षाएं चल रही थीं और विभाग द्वारा तय की गई सख्ती के कारण कई स्कूलों ने अभी तक परीक्षाएं शुरू नहीं की थीं।

 अब सोमवार से जब बच्चे स्कूल आएंगे तो कक्षाएं लगने से पहले परीक्षा देंगे। विभिन्न स्कूलों के प्राचार्यों के मुताबिक, नए सत्र के शुरू होने से पहले ही स्कूल अपने पूरे साल का शेड्यूल तैयार कर लेते हैं, लेकिन सरकार के जल्दबाजी के आदेशों के कारण स्कूलों का पूरा शेड्यूल भी गड़बड़ा गया है.

 सरकारी स्कूलों की बात करें तो जब छुट्टियां होती थीं तो इन स्कूलों में पेपर नहीं होते थे। एक स्कूल प्रिंसिपल के मुताबिक, विभाग ने स्कूलों में परीक्षाएं शुरू होने की तारीख 15 जुलाई तय की थी, लेकिन इसे भी स्थगित कर दिया गया है. अब हम विभाग द्वारा जारी होने वाली नई डेटशीट का इंतजार करते हुए परीक्षा की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस बीच निजी स्कूल स्टाफ ने शनिवार को स्कूलों में पहुंचकर सोमवार से होने वाली परीक्षाओं की रूपरेखा तैयार कर ली है। श्री राम ग्लोबल स्कूल, साउथ सिटी ने मई परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की थी, जिसके परिणाम 1 जुलाई को घोषित किए जाएंगे।

इन स्कूलों में होंगी परीक्षाएं

-जी.एन.पी.एस. मॉडल टाउन एक्सटेंशन में 1 जुलाई से
-ननकाना साहिब स्कूल में जुलाई से 9वीं से 12वीं की कक्षाएं
-डी.ए.वी. स्कूल पक्खोवाल रोड जुलाई से
-ग्रीनलैंड में 10वीं और 12वीं की 6 जुलाई
-बी.सी.एम. 11 जुलाई से दुगरी में
-आत्मा स्कूल 1 जुलाई से
-तेजा सिंह इंडिपेंडेंट स्कूल जुलाई के दूसरे सप्ताह से
-सतपाल मित्तल स्कूल में जुलाई की शुरुआत में 10वीं और 12वीं
-आत्म देवकी निकेतन जुलाई से
-जी.एन.आई.पी.एस. 10 जुलाई को मॉडल टाउन में लंबित परीक्षाएं और
-एवरेस्ट स्कूल 4 जुलाई से
-मुंडियन में ब्लॉसम स्कूल 4 जुलाई से
-सावन स्कूल जुलाई के दूसरे सप्ताह से
-डाबा में साई स्कूल जुलाई से
-2 से 9 जुलाई तक सेंट थॉमस स्कूल में
-GMT। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुलाई के पहले सप्ताह से लंबित परीक्षाएं
-ए.वी.एम. जुलाई के पहले सप्ताह से ड्यून रोड में स्कूल
-भारती बाल विद्या मंदिर में जुलाई से
- ताजपुर रोड पर सिमरन स्कूल जुलाई से
-यू.एस.पी.सी. जैन स्कूल जुलाई से
-9 जुलाई से दर्शन एकेडमी में
-1 जुलाई को पीस पब्लिक स्कूल में
-फोटो 29एलडीएचएच विक्की 51 सहित