{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा में स्वास्थ्य विभाग ने कर दी बड़ी घोषणा, अब सरकारी कर्मचारियों का होगा कैशलेस इलाज

 

Haryana News: हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार के कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और उनके आश्रितों को अब इलाज के लिए जेब से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें अब सरकार ने कैशलेस इलाज की सुविधा दे दी है और स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.

कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा

अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि कैशलेस उपचार में राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत अन्य श्रेणियां भी शामिल होंगी। इसके अलावा, आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलेगी। गंभीर बीमारियों के साथ-साथ सभी इनडोर और डे केयर प्रक्रियाओं को योजना में शामिल किया जाएगा।

सभी विभागों में लागू किया गया

हरियाणा सरकार ने इस साल 1 जनवरी को दो सरकारी विभागों के कर्मचारियों के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कैशलेस उपचार योजना शुरू की थी। पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद अब इसे सभी विभागों में लागू किया जा रहा है.

कैसे पंजीकृत करें

कर्मचारी और पेंशनभोगी व्यापक कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा (CCHF) के लिए आयुष्मान मोबाइल ऐप या आधिकारिक वेबसाइट पर स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं। उसके बाद कार्ड जेनरेशन पोर्टल से कार्ड आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। कैशलेस इलाज के लिए कर्मचारियों को वेतनमान के अनुसार अस्पतालों में कमरे की सुविधा मिलेगी. राज्य सरकार के इस फैसले से निश्चित तौर पर सरकारी कर्मचारियों को राहत मिलेगी.