{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा में शहीद सौनिकों के परिवार को मिलेगी 1 करोड़ की धनराशि, सैनी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान 

 

Haryana News: हाई पावर परचेज कमेटी (HPC) की मंगलवार को चंडीगढ़ में बैठक हुई। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने एचपीपीसी बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में विभिन्न विभागों की सरकारी खरीद को भी मंजूरी दी गई। हरियाणा सरकार ने 825 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को मंजूरी दी. बैठक में कैबिनेट मंत्री कंवर पाल, मूलचंद शर्मा, रणजीत सिंह और महिपाल ढांडा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

शहीदों के परिजनों को दी जाएगी 1 करोड़ की अनुग्रह राशि
सरकार ने ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले सशस्त्र बलों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के परिजनों को देय ग्रेच्युटी में भी बढ़ोतरी की है। सैन्य एवं अर्धसैनिक कल्याण राज्य मंत्री डॉ. अभय सिंह यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों का बलिदान देने वाले हरियाणा सशस्त्र बलों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों के परिवार के सदस्यों को अनुग्रह भुगतान बढ़ाकर 50 लाख 1 करोड़ रुपये कर दिया है। रुपये से बढ़ा दिया गया है.

इन कर्मियों के परिवारों को सहायता राशि दी जायेगी
उन्होंने कहा कि इन कर्मियों में सेना, नौसेना और वायु सेना के वे कर्मी शामिल हैं, जो अपने वास्तविक आधिकारिक कर्तव्यों का पालन करते हुए युद्ध या अभियानों, परिचालन क्षेत्रों, आतंकवादी या उग्रवादी हमलों या सीमा संघर्षों और संयुक्त राष्ट्र शांति मिशनों में सेवारत हैं।

पिछली विधानसभा में मांग की गई थी
अभय सिंह यादव ने कहा कि उन्हें खुशी है कि उन्होंने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान विधानसभा में यह मांग की थी. यह मांग उनके विभाग में मंत्री रहते हुए पूरी की जा रही है.