{"vars":{"id": "115716:4831"}}

इस एक्सप्रेस-वे के कारण चमक उठेगा हरियाणा, फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेसवे को लेकर आया बड़ा अपडेट

 

Faridabad Noida Ghaziabad Expressway: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में सड़क कनेक्टिविटी में सुधार की दिशा में कई प्रयास किए जा रहे हैं और इनमें से एक है फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (FNG) एक्सप्रेसवे, जो इन तीन शहरों को जोड़ेगा लेकिन ग्रेटर फरीदाबाद में अवैध कॉलोनियां एक हैं। काँटे बन गये हैं। इसके पथ में. पहले जहां एक्सप्रेस-वे प्रस्तावित था, वहां अवैध कॉलोनियां बस गई हैं। नए रूट के लिए हरियाणा सरकार को करीब 150 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करना होगा।

लोगों का सफर आसान हो जाएगा

अगर हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद मास्टर प्लान के प्रति गंभीरता दिखाई होती तो आज एफएनजी एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियां फर्राटा भर रही होती और हजारों लोग आसानी से सफर कर पाते। एक्सप्रेसवे मास्टर प्लान 2012, 2022 और 2031 में भी प्रस्तावित है, लेकिन सरकारी उदासीनता के कारण परियोजना में देरी हुई है।

एडवोकेट हरीश भराणा ने कहा कि जिन लोगों ने नहर पार सेक्टरों में मकान ले रखे हैं। वे आश्रय के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जबकि सरकारी जमीन पर अवैध रूप से बसी कॉलोनियों को नियमित कर दिया गया है। इससे मास्टर प्लान की सूरत खराब हो गई है। मास्टर प्लान के मुताबिक तिलपत शूटिंग रेंज के आसपास के क्षेत्र सहित विभिन्न इलाकों में आवासीय सेक्टरों को योजनाबद्ध तरीके से काटा जाना था, लेकिन अब क्षेत्र में अवैध कॉलोनियां बसाकर उन्हें नियमित कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि एफएनजी एक्सप्रेसवे की योजना में भी देरी हुई है क्योंकि जिस क्षेत्र से एक्सप्रेसवे निकलना था वहां अवैध कॉलोनियां बस गई हैं। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के सुझाव पर फरीदाबाद के मास्टर प्लान में बार-बार ग्रेटर नोएडा और नोएडा की कनेक्टिविटी के लिए यमुना नदी पर दो पुल बनाने का प्रस्ताव शामिल किया गया, लेकिन आज तक इस पर काम शुरू नहीं हुआ। नोएडा और गाजियाबाद जाने वाले लोगों को दिल्ली के कालिंदी कुंज से यमुना पार करने और घंटों ट्रैफिक जाम का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

फरीदाबाद में सड़क तैयार होगी

एफएनजी एक्सप्रेस-वे के लिए यमुना पर लालपुर के पास करीब 650 मीटर लंबा पुल प्रस्तावित है। यह पुल सेक्टर-88 में अमृता अस्पताल के पास 9 किमी लंबी सड़क और पुल के पार 1 किमी लंबी सड़क उत्तर प्रदेश सीमा तक ले जाएगा।

अगर यूपी सरकार अपनी योजना में बदलाव कर नई सड़क बनाए तो फिर यमुना पार सड़क बनाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। यूपी सरकार की सड़क सीधे यमुना ब्रिज तक जाएगी। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। एक्सप्रेस-वे से 14 गांवों के लोगों को भी सीधा फायदा होगा।

दिल्ली-NCR के लोगों को होगी सुविधा

एफएनजी एक्सप्रेसवे के निर्माण से फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद के अलावा दिल्ली और अन्य शहरों के लोगों को सुविधा मिलेगी। एक्सप्रेसवे को गुरुग्राम रोड से भी जोड़ा जाएगा। इसके निर्माण से गुरुग्राम, सोहना, फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ तक यातायात आसान और जाम मुक्त हो जाएगा। लोगों का कहना है कि सरकार को प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए मास्टर प्लान को सख्ती से लागू करना चाहिए.