{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा के इस शहर को बनाया राज्य का 23वां जिला, CM नायब सैनी ने कर दिया बड़ा ऐलान 

 

Haryana News: हरियाणा के सीएम नायब सानी शनिवार को संत कबीरदास जयंती के अवसर पर एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सोनीपत के गोहाना पहुंचे। उन्होंने उपस्थित जनसमूह को कबीरदास जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कबीर वाणी का एक-एक शब्द प्रेरणादायक है। आज भी उनकी कविताएँ जीवन की सच्चाई को व्यक्त करती हैं। संत कबीरदास जी ने अपना पूरा जीवन समाज में व्याप्त अंधविश्वासों और रूढ़ियों को मिटाने के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व कबीर की वाणी से आगे बढ़ रहा है।

गोहाना जिला बनेगा
कबीर दास जयंती पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सैनी ने कहा कि गोहाना हरियाणा का 23वां जिला बनेगा. इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया है. उन्होंने कहा कि कमेटी के मानक पूरे होते ही गोहाना को जिला घोषित कर दिया जाएगा।

SC-BC वर्ग के लिए बड़ा ऐलान
गोहाना पहुंचे मुख्यमंत्री ने संत कबीरदास छात्रावास योजना के लिए 31 लाख रुपये का अनुदान दिया. इसके अलावा राज्य में एससी और बीसी वर्ग के छात्रावासों के लिए 100 करोड़ रुपये जल्द जारी किये जायेंगे. उन्होंने कहा कि गोहाना से जींद रोड तक बाईपास निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

हर वर्ग का उत्थान प्राथमिकता
नायब सैनी ने कहा कि सरकार हर वर्ग के लोगों के लिए कई योजनाओं पर लगातार काम कर रही है. हाल ही में लोगों को 100 वर्ग गज के प्लाटों की रजिस्ट्री बांटी गई है। इसके अलावा हैप्पी कार्ड, आयुष्मान कार्ड, स्वरोजगार के तहत ऋण समेत कई योजनाएं हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आयुष्मान योजना का विस्तार किया था। चिरायु योजना के तहत 5 लाख रूपये तक का निःशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार ने आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना शुरू की है, जिसके तहत अब बेटी के जन्म पर हरियाणा सरकार द्वारा 21,000 रुपये दिए जा रहे हैं।