{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, राज्य मे PM सूर्य घर बिजली योजना की शुरुआत; पढे..

 

Haryana News: हरियाणा समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी जारी है. शरीर को झुलसाने वाली गर्म हवाओं ने आम आदमी को बेहाल कर दिया है। चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए लोग कूलर, पंखे और एसी का सहारा ले रहे हैं।

ऐसे में इन उपकरणों के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल से भारी भरकम बिजली बिल आ रहा है, लेकिन हरियाणा सरकार (Government of Haryana) ने एक फैसले से आम आदमी को बड़ी राहत दी है। इस फैसले से बिजली की खपत को काफी कम करने में मदद मिलेगी.

प्रधानमंत्री सूर्य घर बिजली योजना शुरू की गई
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने अंबाला में एक समारोह में 'प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्ति बिजली योजना' की औपचारिक शुरुआत की

उन्होंने कहा कि योजना के तहत केंद्र सरकार गरीब परिवारों को अपनी छतों पर सौर ऊर्जा इकाइयां स्थापित करने के लिए 60,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी। सब्सिडी केवल 1 लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को ही मिलेगी।

गरीब परिवारों को कोई खर्च नहीं होगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार इन परिवारों को 50,000 रुपये की सब्सिडी भी देगी. इस तरह, गरीब परिवारों को छत पर सौर ऊर्जा इकाई स्थापित करने के लिए अपनी ओर से एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा

 उन्होंने कहा कि एक सोलर यूनिट लगाने की लागत 1.10 लाख रुपये आंकी गई है लेकिन गरीब परिवारों के लिए यह पूरी तरह से मुफ्त होगी.

बिजली बिल कम
हरियाणा में इससे उपभोक्ता का बिजली बिल कम आएगा। केंद्र सरकार 2 किलोवाट के पैनल के लिए 60,000 रुपये की सब्सिडी देगी। एक लाख गरीब परिवारों के लिए 50,000 रुपये, जिनकी औसत मासिक बिजली खपत 200 यूनिट तक है और जिनकी परिवार पहचान पत्र (PPP) में वार्षिक आय 180,000 रुपये तक है।

जितनी अधिक यूनिट - उतना अधिक बिजली बिल
सीएम नायब सैनी ने कहा कि 1.80 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को केंद्र से 60,000 रुपये और राज्य सरकार से 20,000 रुपये की सब्सिडी भी मिलेगी. सरकार ने बिजली बिल में मिनिमम सरप्लस चार्ज खत्म करने का भी फैसला किया है, यानी उपभोक्ताओं को जितनी यूनिट बिजली खपत होगी, उतना ही बिल देना होगा।