{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा वालों के लिए खुशखबरी, कुंडली-मानेसर-पलवल हाईवे से जुड़ेगा यमुना एक्सप्रेसवे

 

Yamuna Expressway Kundli-Manesar-Palwal: हरियाणा के लोगों को सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है. सरकार जल्द ही हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली और पंजाब के लोगों को भी यमुना एक्सप्रेस-वे को कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP) हाईवे से जोड़कर बड़ा तोहफा देगी।
 

यमुना एक्सप्रेसवे को नोएडा एक्सप्रेसवे और कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP) से जोड़ा जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे को कुंडली-मानेसर-पलवल हाईवे और नोएडा एक्सप्रेसवे से जोड़ा जा रहा है।

यमुना एक्सप्रेसवे के जुड़ने से दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के लोगों के लिए यात्रा आसान हो जाएगी। निर्माण कार्य पर सरकार करीब 650 करोड़ रुपये खर्च करेगी. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने आचार संहिता से पहले ही इसके टेंडर लगा दिए हैं। अब इन टेंडरों को खोलने की तैयारी की जा रही है।


अलीगढ़-पलवल राष्ट्रीय राजमार्ग पर यमुना नदी पर चार लाइन का पुल बनाया जाएगा

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) अलीगढ़-पलवल राष्ट्रीय राजमार्ग पर युमना नदी पर बने पुराने 2-लाइन पुल को भी चार-लाइन करने जा रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा निकट भविष्य में यमुना नदी पर बने जर्जर दो लेन पुल को चार लेन का बनाया जायेगा।
गौरतलब है कि यह 2 लेन पुल ब्रिटिश शासन के दौरान बनाया गया था। जो कि पूरी तरह से जर्जर हो चुका है साथ ही दोनों तरफ की रेलिंग कई जगह से टूटी हुई है। इस पुल पर काफी गड्ढे हो गये हैं. इससे यात्रियों को भारी असुविधा हो रही है. पिछले दिनों राष्ट्रीय राजमार्ग के फोरलेन निर्माण के दौरान पुल का चौड़ीकरण नहीं किया गया था। जबकि पुल से प्रतिदिन हजारों भारी व हल्के वाहन गुजरते हैं। अब एक बार फिर स्कूल को फोर लाइन बनाने की तैयारी चल रही है।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचए) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के तुरंत बाद इसे फोरलेन बनाने का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 46.39 किमी लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण पर 882 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इसके अलावा, यमुना पर चार लेन के पुल और कुराना से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस को जोड़ने पर लगभग 650 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

बता दें कि निर्माण कार्य पूरा होने के कारण इस सड़क पर टोल शुरू नहीं किया गया है।