{"vars":{"id": "115716:4831"}}

पेंशनभोगीयों और सीनियर सिटीजन के लिए अच्छी खबर! हाईकोर्ट ने लिया बड़ा फैसला 

 

Senior Citizen Saving Scheme: चाहे आप सरकारी कर्मचारी थे और अब सेवानिवृत्त हो गए हैं, या आपके घर में कोई पेंशनभोगी या वरिष्ठ नागरिक है, यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण खबर है। हाई कोर्ट से भी पेंशनभोगियों के लिए बड़ी राहत की खबरें आई हैं, केंद्र सरकार ने मई पेंशन के साथ कई नियमों में बदलाव किया है। आइए एक नजर डालते हैं इन रिपोर्ट्स पर.

65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग भी पॉलिसी खरीद सकते हैं

अगर आप पेंशनभोगी या वरिष्ठ नागरिक हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब किसी भी उम्र का व्यक्ति स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीद सकता है। पहले यह सीमा 65 साल थी, जिसे अब हटा दिया गया है. IRDAI ने हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अब 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग भी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं।

हाईकोर्ट से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को बड़ी राहत

पेंशनधारकों को अब लंबित मामलों के लिए सालों तक कोर्ट-कचहरी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि रिटायरमेंट और पेंशन से जुड़े मामलों की अब रोजाना सुनवाई और निपटारा किया जाएगा। यह आदेश हाई कोर्ट के जस्टिस गुरप्रीत सिंह ने जारी किया.

इलाहाबाद हाईकोर्ट से पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पेंशनभोगियों को राहत देते हुए आदेश दिया है कि गलत भुगतान के आधार पर ग्रेच्युटी से काटी गई रकम 6% ब्याज के साथ वापस की जाए। यह आदेश सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आधार पर जारी किया गया और एक महीने के भीतर लागू करने का निर्देश दिया गया।

हिमाचल हाईकोर्ट की सौगात

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने सेवानिवृत्त कर्मियों को 2016 से बढ़ाए गए संशोधित वेतनमान का लाभ देने का आदेश दिया है। 2016 से 2022 के बीच रिटायर हुए कर्मचारियों को भी अब फायदा होगा. जज ज्योत्सना दुआ ने फैसला सुनाया.

EPFO का बड़ा बदलाव

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ खाताधारकों को राहत दी है। खाताधारक अब अपने या अपने आश्रितों के इलाज के लिए ₹1 लाख तक निकाल सकते हैं। पहले यह सीमा 50,000 रुपये थी जिसे बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है. यह परिवर्तन 16 अप्रैल, 2024 से प्रभावी है।

सीजीएचएस लाभार्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी
केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) के लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है। एबीएचए आईडी बनाने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। अब आपको सितंबर 2024 तक ABHA ID/नंबर प्राप्त करना होगा और अक्टूबर तक CGHS ID को ABHA ID/नंबर से लिंक करना होगा

वरिष्ठ नागरिकों को एचडीएफसी बैंक का तोहफा
एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 0.25% ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश की आखिरी तारीख 30 मई है एचडीएफसी बैंक 5 साल 1 दिन से 10 साल तक की एफडी पर 7.75% ब्याज दे रहा है।

जून पेंशन को लेकर बड़ी खुशखबरी
महंगाई भत्ते (DA)का भुगतान जून की पेंशन के साथ किया जाएगा। पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो गया है. जिन लोगों को एरियर नहीं मिला है उन्हें भी जून की पेंशन के साथ भुगतान किया जाएगा। बैंक पेंशनभोगियों की पेंशन 25 तारीख तक और टच पेंशनभोगियों की पेंशन 30 तारीख तक जमा की जाएगी।