{"vars":{"id": "115716:4831"}}

वाहन चालको के लिए खुशखबरी, अब इस एक्सप्रेसवे पर सफर होगा और भी सुपर फास्ट

 

Delhi-Mumbai Expressway: हाल के दिनों में बुनियादी ढांचे के विकास में काफी तेजी आई है और इसका एक प्रमुख क्षेत्र सड़क कनेक्टिविटी है। सरकार ने पूरे भारत में सड़कों में सुधार किया है क्योंकि सड़क परिवहन अभी भी संचार का एक प्रमुख साधन है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के बारे में पांच बातें जो आपको जाननी चाहिए।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की सराहना की नरेंद्र मोदी ने हाल ही में सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक संदेश में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की सराहना की थी, जो भारत के दो महानगरों को जोड़ता है। एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो को साझा करते हुए उन्होंने लिखा, "दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे भारत के तीव्र बुनियादी ढांचे के विकास का एक प्रमाण है। इस तरह की प्रगति एक अधिक जुड़े और समृद्ध राष्ट्र का मार्ग प्रशस्त कर रही है। ट्रेंडिंग वीडियो।"


इसका शिलान्यास मार्च में गडकरी ने किया था

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे परियोजना की आधारशिला मार्च 2019 में गडकरी द्वारा रखी गई थी और इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। पूरा मार्ग इस साल तक खुलने की तैयारी है। स्वर्णिम चतुर्भुज का हिस्सा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सफर जल्द ही आसान हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, डीएनडी फ्लाईवे से महारानी बाग के पास एक्सप्रेसवे तक का पूरा 59 किलोमीटर का हिस्सा 2024 के अंत तक खोल दिया जाएगा। एक बार सड़क खुलने के बाद, यात्री भीड़भाड़ वाली मथुरा रोड को बायपास कर सकते हैं और यातायात से बच सकते हैं।


दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे मार्ग दूरी टोल समय विवरण 6 में से 4 दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे-फोटो: X/@PMOIndia मार्ग दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे दौसा, कोटा, रतलाम, वडोदरा और सूरत से होकर गुजरता है। यह महाराष्ट्र में जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह को दिल्ली में सोहना एलिवेटेड कॉरिडोर से जोड़ता है।

केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली से होकर गुजरता है

यह मार्ग 12 किमी लंबा है और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली से होकर गुजरता है। यह गुजरात (426 किमी), महाराष्ट्र (171 किमी), मध्य प्रदेश (244 किमी), राजस्थान (373 किमी) और हरियाणा राज्यों को भी पार करती है। (129 किमी)
दूरी और समय इस एक्सप्रेसवे का लक्ष्य भारत की राजधानी नई दिल्ली और इसके वित्तीय केंद्र मुंबई के बीच यात्रा में क्रांतिकारी बदलाव लाना है। इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। इस समय यह 24 घंटे से घटकर लगभग 12-13 घंटे रह जाएगा। 1,350 किलोमीटर (838 मील) की चौंका देने वाली दूरी के साथ, पूरा होने पर यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा।

टोल प्लाजा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर विभिन्न टोल प्लाजा पर हल्के वाहनों के लिए टोल शुल्क 95 रुपये से शुरू होता है। टोल दरें यात्रियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मार्गों और टोल प्लाजा पर निर्भर करती हैं।