{"vars":{"id": "115716:4831"}}

किसानों के लिए खुशखबरी! 90% सब्सिडी पर मिलेगा सोलर पंप का कनेक्शन, ऐसे करे आवेदन 

 

Kusum Yojana: सरकार किसानों की सिंचाई समस्या के समाधान के लिए पीएम कुसुम योजना लागू कर रही है. इस योजना के तहत किसानों को अपने खेतों में ट्यूबवेल लगाने के लिए पैसे दिए जाते हैं। केंद्र सरकार 2 हॉर्स पावर से लेकर 5 हॉर्स पावर तक के सोलर पंप के लिए 90% सब्सिडी देती है। अगर आप भी अपने बिजली बिल की खपत को कम करने के लिए इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा।


पीएम कुसुम योजना के तहत सरकार किसानों को सोलर पैनल के जरिए मुफ्त बिजली मुहैया कराती है। ताकि किसान बिना किसी बिजली खर्च की चिंता किए अपनी फसल को पानी दे सके। इस योजना से किसानों को कई तरह के फायदे मिलते हैं जैसे एक तो उनकी आय भी बढ़ेगी दूसरा अगर किसान अधिक बिजली बनाकर उसे ग्रेड में भेजता है तो उसे उसकी कीमत भी मिलती है।


इस योजना का लाभ उठाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है।

1. आधार कार्ड, राशन कार्ड, पंजीकरण की प्रतिलिपि, प्राधिकरण पत्र,
2. भूमि जमा की प्रतिलिपि, भूमि का नक्शा जहां सोलर पंप स्थापित किया जाना है,
3. चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा जारी नेट वर्थ सर्टिफिकेट
4. मोबाइल नंबर, बैंक खाता, विवरण पासपोर्ट साइज फोटो
पीएम कुसुम योजना में आवेदन कैसे करें


योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा रहा है। योजना में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने और भूमि के पट्टे का भी प्रावधान है।
आरआरईसी उन सभी अवैध लोगों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित करेगा जो भूमि पट्टे पर देने के लिए पंजीकृत हैं। सभी नागरिक जो सौर ऊर्जा संयंत्रों के निर्माण के लिए पट्टे पर भूमि लेना चाहते हैं, उन्हें आरआरआईसी की वेबसाइट पर भी अवैध लोगों की सूची प्राप्त होगी। .