{"vars":{"id": "115716:4831"}}

किसानों के लिए अच्छी खबर! पीएम किसान सम्मान योजना से खाते मे आए 2.40 करोड़ रुपये; जल्दी चेक करे खाता 

 

Pradhan Mantri Kisan Samman Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कैमूर के किसानों के लिए काफी कारगर साबित हो रही है. कैमूर जिले के करीब 120000 किसानों के खाते में खरीफ फसल से ठीक पहले 24 करोड़ रुपये की 17वीं किस्त पहुंच चुकी है. योजना की राशि खाते में पहुंचते ही किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। जिले में इन दिनों किसान खरीफ की खेती के लिए धान की रोपाई कर रहे हैं। कुछ किसान ऐसे भी हैं

जिनके पास धान का बीज खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं. ऐसे में कमजोर किसानों के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की रकम काफी कारगर साबित हो रही है. नरेंद्र मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत की.

किसान सुदर्शन सिंह, महेंद्र प्रजापति, राजाराम बिंद, बगेदन राम और सुनील सिंह ने कहा कि उनके पास खरीफ की खेती के लिए धान की पौध खरीदने के लिए एक भी पैसा नहीं है। अब बुआई का समय धीरे-धीरे बीत रहा था, वे सोच रहे थे कि किसी से कर्ज लेंगे और बाजार से बीज खरीदेंगे। इसी बीच चार दिन पहले प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के खाते में दो हजार रुपये ट्रांसफर कर दिये गये

अगले दिन वह बैंक गया, पैसे निकाले, दुकान से बीज खरीदे और खेत में डाल दिये। इसका उदाहरण है जिले के सैकड़ों कमजोर वर्ग के किसान जिनके खाते में योजना की राशि पहुंच गयी है और धान रोपनी का काम आसान हो गया है.

किसानों को साल में छह हजार मिलते हैं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत जिले के किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये मिलते हैं। इसका मतलब है कि हर साल एक किसान को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से 6,000 रुपये मिलते हैं। जिला कृषि कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सरकार यह योजना इसलिए चला रही है ताकि कमजोर व निम्न वर्ग के किसानों को रबी व खरीफ फसल के लिए खाद व बीज खरीदने के लिए किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़े. किसान इस योजना की धनराशि का उपयोग समय पर खाद और बीज खरीदने और अपनी खेती का काम समय पर करने में कर सकते हैं।

आठ हजार किसानों के आवेदन रद्द कर दिये गये

कैमूर जिले में करीब आठ हजार किसानों के आवेदन रद्द कर दिये गये हैं. इस बीच सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के विपरीत आवेदन करने वाले करीब 2500 किसानों को उनके खाते में पहुंची योजना की रकम लौटानी पड़ी है. जिला कृषि कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने सरकार को आयकर देने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं देने की घोषणा की है

लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जो प्राप्तकर्ताओं को छिपाकर योजना का लाभ उठा रहे थे। वहीं कुछ किसानों ने ऑनलाइन आवेदन करने में गलती कर दी थी, जिसके चलते उनके आवेदन रद्द कर दिए गए.

क्या कहते हैं अधिकारी?

जिले के करीब 120000 किसानों के खाते में प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त पहुंच गई है। जिले के किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार व विभाग द्वारा जारी वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं.
रेवती रमण जिला कृषि पदाधिकारी