{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, अब नहीं देना पड़ेगा बिजली बिल पर मंथली रेंट

 

Haryana News: हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है. हरियाणा में घरेलू बिजली उपभोक्ताओं से अब मासिक न्यूनतम शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह चार्ज अब ख़त्म कर दिया गया है. बिजली बिल अब खपत की गई यूनिट की संख्या के आधार पर आएगा।

मुख्यमंत्री के हवाले से एक आधिकारिक बयान जारी किया गया. इसमें कहा गया है, "राज्य में लोगों को अब खपत की गई यूनिट की संख्या के आधार पर बिल मिलेगा, जिससे बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।"

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में राज्य सरकार सब्सिडी भी देगी

सीएम सैनी ने सोमवार को अंबाला से हरियाणा में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्ति बिजली योजना के तहत अतिरिक्त सब्सिडी योजना का उद्घाटन किया और एक कार्यक्रम को संबोधित किया. सैनी ने कहा, योजना के तहत 1,80,000 रुपये से कम वार्षिक आय वाले गरीब परिवारों को छत पर सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 60,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार 50,000 रुपये की सब्सिडी भी देगी.

सीएम ने कहा कि हालांकि रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की लागत 1,10,000 रुपये है, लेकिन उपभोक्ता को अपनी जेब से कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा. सैनी ने 7,250 करोड़ रुपये की लागत से हिसार के खेदड़ में राजीव गांधी थर्मल पावर प्लांट में 800 मेगावाट की अतिरिक्त अल्ट्रा-सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर यूनिट स्थापित करने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने 22 जनवरी को अयोध्या से प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्ति बिजली योजना की शुरुआत करने का संकल्प लिया था और अब इसे हरियाणा में लागू किया जा रहा है. इसी तरह, 1,80,000 रुपये से 3 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को केंद्र सरकार से 60,000 रुपये और राज्य सरकार से 20,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

पिछली सरकारों ने बिजली पर राजनीति की

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा और बिजली के मुद्दे पर राजनीति करने के लिए पिछली सरकारों की आलोचना की. उन्होंने कहा, ''बिजली के मुद्दों पर राजनीति की गई।'' एक (राजनीतिक) संगठन लोगों से बिलों का भुगतान न करने के लिए कहेगा और कहेगा कि जब वे सत्ता में आएंगे तो वे माफ कर देंगे। जबकि एक अन्य संगठन ने चौबीस घंटे बिजली आपूर्ति का वादा कर वोट मांगा। लेकिन सत्ता में आने के बाद विपक्ष इन वादों को पूरा करने में विफल रहा।

उन्होंने कहा, ''इसके विपरीत, भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने कई सुधार पेश किए हैं।'' सैनी ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश सौर ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है. 2016 में, प्रधान मंत्री ने देश में हरित ऊर्जा में परिवर्तन को गति देते हुए, गुरुग्राम में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन सचिवालय का उद्घाटन किया।

इस बीच, हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि हरियाणा ने हाल के वर्षों में बिजली क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। इससे पहले, परिवहन राज्य मंत्री और अंबाला शहर के विधायक असीम गोयल ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भारत का नेतृत्व करने के मोदी के दृष्टिकोण को अन्य देशों के लिए एक उदाहरण स्थापित करने का उल्लेख किया।