{"vars":{"id": "115716:4831"}}

किसान की बेटी ने तोड़ा रिकार्ड! UPSC की परीक्षा मे 99वीं रैंक हासिल, पढे सफलता की कहानी 

 

Annapurna Singh Success Story : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) तीन भागों में परीक्षा आयोजित करता है। इस परीक्षा को पास कर आईएएस-आईपीएस अधिकारी बनने का सपना देश के हर युवा का होता है।

आज हम आपको एक ऐसी ही महिला अधिकारी के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने अपने तीसरे प्रयास में यह परीक्षा पास की और 99वीं रैंक हासिल की। हम बात कर रहे हैं अन्नपूर्णा सिंह की. अन्नपूर्णा सिंह बिहार के बांका जिले के लाहौरिया गांव की मूल निवासी हैं।

अन्नपूर्णा सिंह बेहद साधारण परिवार से हैं. अन्नपूर्णा सिंह के पिता एक मामूली किसान हैं. अन्नपूर्णा ने बेंगलुरु के एक इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अन्नपूर्णा ने इंटेल में सेमीकंडक्टर इंजीनियर के रूप में काम किया। जब कोविड महामारी आई तो उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के बारे में सोचा। अन्नपूर्णा ने दो बार परीक्षा दी लेकिन वह असफल रहीं। इसके बाद अन्नपूर्णा ने ऑनलाइन कोचिंग लेना शुरू कर दिया.

इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की और 99वीं रैंक हासिल की। अन्नपूर्णा ने यूपीएससी के पहले प्रयास के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। तैयारी के लिए वह पटना चली गयीं. वहां जाकर अन्नपूर्णा ने कड़ी मेहनत कर परीक्षा की तैयारी की और यह मुकाम हासिल किया.