{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा के इस शहर की ढाई एकड़ जमीन पर तैयार मे बनेगा इलेक्ट्रिक बस डिपो, मिलेगी ये खास सुविधाएं

 

Haryana News: वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से हरियाणा की भाजपा सरकार राज्य में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को तेजी से बढ़ावा दे रही है। इसी कड़ी में अंबाला शहर में सुषमा स्वराज बस स्टैंड परिसर के साथ खाली पड़ी करीब ढाई एकड़ जमीन पर इलेक्ट्रिक बसों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नया बस स्टैंड तैयार किया जाएगा।

12 करोड़ होंगे खर्च
दो मंजिला इमारत के अलावा यहां इलेक्ट्रिक बस डिपो भी बनाया जाएगा। इस डिपो को स्थापित करने के लिए यहां अलग से पावर स्टेशन लगाया जाएगा, ताकि इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने में कोई दिक्कत न हो। इस उद्देश्य के लिए एक विशेष हॉटलाइन प्रदान की जाएगी। इस प्रोजेक्ट पर करीब 12 करोड़ रुपये की लागत आएगी. टेंडर नोटिस गुरुवार को जारी किया गया और टेंडर बोली 11 जुलाई को खोली जाएगी.

मार्च 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है
ठेकेदार को टेंडर जारी होने के 8 महीने के भीतर काम पूरा करना होगा। सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल मार्च तक इलेक्ट्रिक बस स्टैंड और डिपो जनता को सौंप दिया जाएगा।

इन सुविधाओं से होगा लैस
दो मंजिला इमारत में इलेक्ट्रिक बसों के रखरखाव के लिए एक कार्यशाला होगी। इसमें एक चार्जिंग स्टेशन होगा जहां एक साथ 17 बसें चार्ज की जा सकेंगी। बस स्टैंड में एक साथ 40 इलेक्ट्रिक बसें रहेंगी। इसके अलावा वर्कशॉप में एक ऑपरेशन और कंट्रोल रूम भी होगा. इसके अलावा, इसमें एक टिकट और कैश रूम, विंडो काउंटर और एक एलिवेटर भी है।

इसमें एक कंप्यूटर कक्ष भी बनाया जाएगा। वहीं, सामान्य बस स्टैंड की तरह इसमें भी प्रशासनिक ब्लॉक होगा. डिपो का अपना अलग पंप हाउस और बसों के प्रवेश और निकास के लिए अलग प्रवेश द्वार होंगे।

ग्रीन बेल्ट लगाई जाएगी
इस बीच बसों की धुलाई के बाद जलनिकासी रोकने के लिए ड्रेनेज का निर्माण कराया जाएगा। इसी प्रकार जलापूर्ति के लिए 2 लाख लीटर की टंकियां उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक बस डिपो में फायर टैंक भी लगाए जाएंगे ताकि किसी भी तरह की परिस्थिति से कर्मचारी खुद ही निपट सकें।

पानी की बर्बादी रोकने और जल संरक्षण के लिए बस स्टैंड के दोनों छोर पर हार्वेस्टिंग पिट का निर्माण कराया जाएगा। इस बस अड्डे के आसपास और अधिक ग्रीन बेल्ट लगाई जाएंगी।

किचन और कैंटीन भी उपलब्ध होगी
कर्मचारियों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक बस डिपो में रसोई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही महिलाओं के लिए अलग से कैंटीन भी होगी. एक छोर पर महिला क्रू विश्राम कक्ष और दूसरे छोर पर पुरुष क्रू विश्राम कक्ष होगा।