{"vars":{"id": "115716:4831"}}

10 बार फेल होने के बावजूद भी नहीं मानी हार! UPSC की परीक्षा पास कर बनी IFS अफसर

 

UPSC Sucess Story: जब परिवार के बच्चे बड़े होकर अधिकारी बनें और बड़े पदों पर आसीन हों तो सभी को अच्छा लगता है, लेकिन इस पद तक पहुंचने के लिए आपको उनके और उनके परिवार के समर्पण के बारे में भी जानना होगा।

आज हम आपको एक सरकारी अधिकारी के आत्मविश्वास और समर्पण की कहानी बता रहे हैं। हम बात कर रहे हैं इशिता भाटिया की, जो यूपीएससी के अलावा कोई भी परीक्षा पास नहीं कर पाईं. वह 10 परीक्षाओं में असफल रहीं।

इशिता भाटिया ने अपने सफर के बारे में बात की। उनकी आईएफएस अधिकारी यात्रा के बारे में जानकर यूपीएससी की तैयारी करने वालों को प्रेरणा मिलेगी। इशिता भाटिया 7 साल की उम्र में यूपीएससी क्लियर कर आईएएफएस ऑफिसर बन गईं इससे पहले, उन्होंने सरकारी नौकरियों के लिए विभिन्न परीक्षाएं दी थीं, लेकिन उनके परिणाम उनकी पसंद के अनुरूप नहीं आए।

इशिता भाटिया ने साल 2019-2020 में यूपीएससी प्री दिया था। फिर उन्होंने रिज़र्व बैंक ग्रेड बी की परीक्षा दी उसके बाद 2020 में यूपीएससी ने सीएपीएफ और फिर यूपीएससी ने सीडीएस दिया वह इस परीक्षा के लिए इंटरव्यू में शामिल नहीं हुईं

ईसीजीसी पीओ 2021 दिया गया। फिर 2021 में उन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो की परीक्षा दी. इसके बाद AAI ATC आया फिर हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग प्री 2021 दिया और फिर कैट दिया

उन्होंने खुद कहा था कि यूपीएससी सीएसई और आईएफएस प्रीलिम्स तक एक भी परीक्षा पास नहीं की गई थी ये सभी परीक्षाएं उन्होंने 1-2 साल के अंदर दी थीं. जो बात मायने रखती है वह यह है कि आप बीच में कभी न रुकें। साथ ही ये सारी चीजें आपको सीख भी देती हैं. हमें खुद पर पछतावा और संदेह नहीं करना चाहिए। आपको आगे बढ़ने के लिए बस अपनी ताकत बनाए रखनी होगी।