{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Delhi Weather IMD : दिल्ली वाले को मिलेगी से गर्मी से निजात! अगले 5 दिनों के भीतर मानसून की होगी एंट्री; देखे रिपोर्ट 

Delhi Weather IMD
 

Delhi Weather IMD : दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत में अगले तीन दिनों तक लू जारी रहने की संभावना है, लेकिन मई से इसमें कमी आएगी इससे लोगों को फौरी राहत ही मिलेगी।
 

 उत्तर पश्चिम भारत को चिलचिलाती गर्मी से फिलहाल राहत मिलने की संभावना नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने लंबे समय तक लू चलने का अनुमान जताया है। हालांकि, मौसम विभाग ने मानसून से राहत की खबर दी है, जो अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत है। अप्रैल में ही मौसम विभाग ने सामान्य से अधिक मानसूनी बारिश की भविष्यवाणी की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण तीन दिन की राहत के बावजूद उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों को जून में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. कथित तौर पर आईएमडी का मानना ​​​​है कि इन क्षेत्रों में हीटवेव 4 से 6 दिनों तक रह सकती है। इसके अलावा, देश के कई अन्य हिस्सों में भी जून में सामान्य से अधिक न्यूनतम और अधिकतम तापमान का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों के दौरान केरल मानसून के आने के लिए अच्छी स्थिति में हो सकता है। ऐसे में केरल में मानसून सामान्य तारीख यानी 1 जून या एक दिन पहले पहुंच सकता है।

अगले तीन दिनों मे मिलेगी राहत 
अगले तीन दिनों तक दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा, लेकिन 30 मई से इसमें कमी आएगी। इससे लोगों को तत्काल राहत ही मिलेगी, क्योंकि आईएमडी ने कहा कि जून में उत्तर-पश्चिम भारत सहित पूरे देश में तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा और 4-6 दिनों तक लू चलेगी।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने सोमवार को यहां एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में जून के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया। उन्होंने कहा कि मई के दूसरे पखवाड़े में कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नहीं होने के कारण बारिश या बूंदाबांदी नहीं हुई। मौसम शुष्क रहा, जिसके परिणामस्वरूप तापमान अधिक रहा। इससे गर्मी की लहर भी तेज और व्यापक हो गई। 

उन्होंने कहा, "हमने मई में लू के दो दौर देखे हैं।" 1-7 मई के दौरान ओडिशा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और दक्षिणी राज्यों के अन्य हिस्सों में लू का प्रकोप देखा गया। दूसरी बार 16-26 मई के बीच राजस्थान और गुजरात में 9-12 दिन तक लू चली. यहां तापमान 45-50 डिग्री तक पहुंच गया है. दिल्ली-एनसीआर, दक्षिणी हरियाणा, दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पंजाब में 5-7 दिनों से लू चल रही है. यह फिलहाल जारी है और अगले तीन दिनों तक चलेगा. 

30 मई के बाद इसमें कमी आना शुरू हो जाएगी. लू के दौरान तापमान 44-48 डिग्री तक पहुंच गया है. महापात्रा के अनुसार, जून में देश भर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है, जिससे फिर से लू चलने की संभावना बढ़ जाएगी। जून में लू 2-4 दिन चलती है, लेकिन इस बार यह 4-6 दिन रह सकती है।