{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Delhi New Expressway: दिल्ली में ट्राफिक की चिक-चिक होगी खत्म! बन रहा है नया एक्स्प्रेस-वे, इतनी होगी लागत

Delhi New Expressway: दिल्लीवासियों को जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे मिलेगा। सरकार ने प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का आदेश भी जारी कर दिया है. एक्सप्रेसवे के एक साल के भीतर पूरा होने की उम्मीद है, जिससे 2 लाख मोटर चालकों को फायदा होगा।
 

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली को जाम मुक्त बनाने के लिए एक के बाद एक परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं। इस साल द्वारका एक्सप्रेसवे के लॉन्च के साथ, गुरुग्राम की यात्रा बहुत आसान हो गई है और जिस दूरी को तय करने में घंटों लगते थे, वह अब 20 मिनट में तय की जा सकती है। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार एक और प्रोजेक्ट लॉन्च करने जा रही है, जिससे दिल्ली से फरीदाबाद-गुरुग्राम रूट पर जाने वाले लोगों को फायदा होगा और दिल्ली बॉर्डर पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से भी निजात मिलेगी.

दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार ने दक्षिण-पश्चिम जिले के डीएम को भूमि अधिग्रहण के आदेश भी जारी कर दिए हैं और यह मार्ग साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

वाहनों की आवाजाही को तेज करने के लिए 8.8 किमी लंबे एक्सप्रेसवे को छह लेन बनाया जाएगा। अभी यह 2 लेन की सड़क है, जिस पर रोजाना घंटों ट्रैफिक जाम रहता है।

कहां से कहां तक ​​बनेगा एक्सप्रेसवे

दिल्ली में नजफगढ़ रोड पर बनने वाला एक्सप्रेसवे ग्वाल पहाड़ी गांव से शुरू होकर अंधेरी मोड़ तक जाएगा। गुरुग्राम-फरीदाबाद मार्ग पर छह लेन का एक्सप्रेसवे यातायात को सुविधाजनक बनाएगा। वर्तमान में यह मार्ग 2 लेन है, जिसकी चौड़ाई 7.5 से 10 मीटर है। इसलिए इस रूट पर खासकर दिल्ली की ओर हर दिन घंटों जाम लगा रहता है।

2 लाख ड्राइवरों को फायदा

9 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे से रोजाना करीब 2 लाख वाहन चालकों को फायदा होगा। फिलहाल ग्वाल पहाड़ी-अंधेरिया मोड़ रोड से रोजाना करीब 1 लाख वाहन दिल्ली में प्रवेश करते हैं और लगभग इतने ही लोग गुरुग्राम जाते हैं। भारी ट्रैफिक के कारण दिल्ली बॉर्डर पर रोजाना जाम लग जाता है. नए एक्सप्रेसवे से इन 2 लाख वाहन चालकों का समय बचेगा।

कैसा दिखेगा नया एक्सप्रेसवे?

नया एक्सप्रेसवे करीब 30 मीटर चौड़ा और छह लेन का होगा. सड़क हर तरफ 3 लेन की होगी और इसकी कुल लंबाई करीब 8.8 किमी होगी. एक्सप्रेसवे के लिए 25 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा, जिसके लिए शहरी विकास निधि से लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को 50 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है।

एक्सप्रेसवे के क्या फायदे हैं?

नया एक्सप्रेसवे दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात को आसान बना देगा। इससे न केवल दैनिक यात्रियों को लाभ होगा, बल्कि दैनिक आवश्यकताओं के परिवहन में भी सुविधा होगी। इससे व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा. चौड़ी सड़कें और वन-वे रूट से दुर्घटनाओं को रोकना भी आसान हो जाएगा।