{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Delhi Meerut Toll Tax: वाहन चालकों की बढ़ी मुश्किल! कल से और महंगा हो जाएगा दिल्ली-मेरठ का सफर, रातों-रात कितना बढ़ जाएगा टोल?

Delhi Meerut Expressway: चार पहिया वाहनों और कार-जीप जैसे छोटे वाहनों को 45 रुपये से 160 रुपये के बीच टोल देना होगा. बड़े वाहनों को दूरी के आधार पर 40 रुपये से 250 रुपये के बीच भुगतान करना होगा।
 

Delhi Meerut Toll Tax: अगर आप भी दिल्ली से मेरठ या ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर कार से यात्रा कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। जी हां, सोमवार 3 जून से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर सफर और महंगा हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) टोल टैक्स की दर में 5% की बढ़ोतरी कर रहा है।

वर्तमान में, टोल 2.19 रुपये प्रति किमी है

चार पहिया वाहनों और कार-जीप जैसे छोटे वाहनों को 45 रुपये से 160 रुपये के बीच टोल देना होगा। बड़े वाहनों को दूरी के आधार पर 40 रुपये से 250 रुपये के बीच भुगतान करना होगा।

वर्तमान में, NHAI 135 किमी लंबे एक्सप्रेसवे पर 2.19 रुपये प्रति किमी का टोल वसूलता है। हालांकि, दिल्ली और गाजियाबाद के बीच चलने वाली ट्रेनों को कोई टोल नहीं देना पड़ता है।

एलओ चुनाव के कारण टोल दर में देरी

एनएचएआई अधिकारियों के मुताबिक नई टोल दर एक अप्रैल से लागू होनी थी। हालाँकि, लोकसभा चुनाव के कारण कार्यान्वयन में देरी हुई। बदलाव के बाद कार, जीप या छोटे वाहनों को सराय काले खां से मेरठ के पास काशीपुर टोल प्लाजा तक 160 रुपये चुकाने होंगे.

82 किमी लंबे रूट की लागत 155 रुपये है। इसके अलावा मिनी बस, छोटे ट्रक और मालवाहक वाहनों को 82 किमी की दूरी के लिए 250 रुपये चुकाने होंगे.

मेरठ और इंदिरापुरम के बीच नया टोल छोटी गाड़ियों के लिए 110 रुपये और बड़ी गाड़ियों के लिए 175 रुपये होगा। मेरठ से डूंडाहेड़ा तक जाने के लिए छोटे वाहनों को 85 रुपये और बड़े वाहनों को 140 रुपये चुकाने होंगे। इसी तरह मेरठ से डासना तक टोल छोटी गाड़ियों के लिए 70 रुपये और बड़ी गाड़ियों के लिए 115 रुपये होगा।