{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Delhi-katra expressway: दिल्ली-कटरा-एक्सप्रेसवे से 152डी को भी किया जाएगा कनेक्ट

 

केंद्र सरकार ने लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने दिल्ली-कटरा-एक्सप्रेसवे, कुंडली-मानेसर-पलवल हाईवे, और 152डी ग्रीनफील्ड कॉरिडोर आपस में जोड़ने की मंजूरी दे दी है। यह तीनों एक्सप्रेसवे आपस में कनेक्ट होने के बाद लोगों की समय की बचत के साथ-साथ पैसों की बचत भी होगी। केंद्र सरकार ने कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे (KMP) को ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से जोड़ने की मंजूरी देती है। ज्ञात हो कि पिछले काफी दिनों से हरियाणा सरकार ने “दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे" को कुंडली मानेसर पलवल हाईवे से जोड़ने की मांग कर रही थी। जिसे केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने अब इस प्रस्ताव को मंजूरी देकर हरियाणा पंजाब सहित दिल्ली वालों को भी बड़ा तोहफा दिया है।

केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद अब जल्द ही कुंडली मानेसर पलवल हाईवे को दिल्ली-कटरा-एक्सप्रेसवे से कनेक्ट करने हेतु काम शुरू हो जाएगा। 

 आपको बता दें कि दिल्ली-कटरा-एक्सप्रेसवे हरियाणा प्रदेश में झज्जर जिले के जासोरखेड़ी गांव से प्रवेश करता है। वहीं दूसरी तरफ कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP) राजमार्ग भी जासोर खेड़ी से गुजरता है। इसलिए चालकों की सुविधा को देखते हुए सरकार दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे और कुंडली मानेसर पलवल हाईवे को आपस में लिंक करने की तैयारी कर रही है। हरियाणा सरकार जसोर खेड़ी से सड़क को बहादुरगढ़ बाईपास से जोड़ने की भी तैयारी कर रही है। इस सड़क के बहादुरगढ़ बाईपास से जुड़ने के बाद यात्रियों का दिल्ली आना-जाना काफी आसान हो जाएगा। दिल्ली-कटरा-एक्सप्रेसवे बनने के बाद चालक नई दिल्ली से अमृतसर लगभग 4 घंटे में और कटरा लगभग 6 घंटे में पहुंच सकेंगे। वहीं इस राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य के पूरा होने और बहादुरगढ़ बाईपास से जुड़ने के बाद दूरी भी 58 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। दिल्ली-कटरा-एक्सप्रेसवे पंजाब में लगभग 400 किमी, हरियाणा में 137 किमी के साथ जम्मू-कश्मीर में 135 किलोमीटर लंबा होगा। हरियाणा प्रदेश में यह हाईवे झज्जर जिले में प्रवेश रोहतक, सोनीपत, जींद, करनाल और कैथल से होकर गुजरेगा।

 दिल्ली-कटरा-एक्सप्रेसवे से 152डी को भी किया जाएगा कनेक्ट

सरकार प्रदेश में दिल्ली-कटरा-एक्सप्रेसवे से बहादुरगढ़ बायपास और कुंडली-मानेसर-पलवल हाईवे के साथ-साथ 152डी हाईवे को कनेक्ट करने की भी तैयारी कर रही है।152डी ग्रीन कॉरिडॉर को दिल्ली-कटरा-एक्सप्रेसवे के साथ जोड़ने के बाद कई राज्यों के यात्रियों को इसका फायदा पहुंचेगा। सरकार में हाईवे को आपस में कनेक्ट करने के साथ-साथदिल्ली से कटरा तक चलने वाले राजमार्ग पर जंक्शन बनाकर 152 डी को क्रास देने की भी तैयारी कर रही है।