{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Delhi House Scheme: NCR में घर बनाने बनाने वालों की हुई चांदी! 7 लाख रुपए में जमीन बेचेगी सरकार, बनाए जाएंगे 30,000 फ्लैट

Delhi House Scheme: अगर आप भी एनसीआर में बसना चाहते हैं तो आपके लिए जल्द ही एक अच्छा मौका आने वाला है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास 30,000 फ्लैट बनाए जाएंगे और 6,000 बेहद सस्ते प्लॉट बेचे जाएंगे.
 

Delhi House Scheme: यदि आप भी एनसीआर में निवास करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत जल्द एक अच्छा मौका मिलेगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर छह हजार सस्ते प्लॉट और ३० हजार फ्लैट उपलब्ध होंगे। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) सेक्टर-22डी में चार नए टाउनशिप बनाने की योजना बना रहा है। इसके लिए बिल्डरों को भारी जमीन दी जाएगी। ग्रुप हाउसिंग स्कीम के नियम यह आवंटन नियंत्रित करेंगे। इसके अलावा, जून में संस्थागत, आवासीय और कॉमर्शियल क्षेत्रों में छह हजार से अधिक प्लॉटों की एक स्कीम भी जारी की जाएगी। 

यमुना सिटी में हर वर्ग के लोगों को घर और व्यवसाय बनाने का मौका मिलेगा। यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने कहा कि शहर के लिए चार भूखंड निर्धारित किए गए हैं। 25-25 एकड़ के प्लॉट में दो टाउनशिप, 48 एकड़ में एक और 33.6 एकड़ में एक टाउनशिप बसाई जाएगी। टाउनशिप में ३० हजार घर बनेंगे।

सेक्टर एयरपोर्ट इसके निकट है। इसके अलावा, इस क्षेत्र में नर्सिंग होम के लिए आठ प्लॉटों (दो हजार से 2800 वर्गमीटर) का अधिग्रहण किया जाएगा। अस्पताल के लिए 15, 18, और 20 हजार वर्गमीटर के पांच प्लॉट निकाले जाएंगे।

दफ्तर को यमुना सिटी के सेक्टर 22ई में बनाने के लिए 50 प्लॉटों की योजना बनाई जाएगी। हर प्लॉट 1000 मीटर का होगा। इसके अलावा, सभी क्षेत्रों में औद्योगिक इकाई के लिए 91 प्लॉट चार हजार वर्गमीटर से अधिक क्षेत्रफल के और 62 प्लॉट चार हजार वर्गमीटर से अधिक क्षेत्रफल के प्लॉट निकाले जाएंगे।

यीडा, अर्थिक रूप से कमजोर लोगों को एयरपोर्ट के निकट घर बनाने का सुनहरा अवसर देने जा रहा है. वे केवल 7 लाख रुपये में प्लॉट खरीद सकते हैं। अर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए एयरपोर्ट के नजदीक आवासीय सेक्टर-18 और 20 में 30 मीटर से अधिक प्लॉटों की योजना जल्द ही जारी की जाएगी। 30 मीटर के प्लॉट पर ढाई मंजिल का घर बनाया जा सकता है। इस प्रस्ताव को बोर्ड बैठक में भी प्रस्तुत किया जाएगा।

यमुना विकास प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि यमुना सिटी के सेक्टर-18 और 20 आवासीय क्षेत्र हैं। ये एयरपोर्ट के पास और एक्सप्रेसवे के किनारे हैं। एयरपोर्ट के निकट घर बनाने का सपना हर वर्ग को है।

ऐसे में, प्राधिकरण ने गरीबों का सपना साकार करने की योजना बनाई है। इन दोनों क्षेत्रों में 30 मीटर के 6500 प्लॉट पर प्राधिकरण योजना बनाएगा। इन भूखंडों केवल साढ़े सात लाख रुपये की लागत होगी।

ढाई मंजिल तक बना सकेंगे मकान: भूखंड का क्षेत्रफल छोटा होने के कारण आवंटी को ढाई मंजिल तक घर बनाने की अनुमति मिलेगी। प्राधिकरण मकान के नक्शे पारित करेगा। मकानों के नक्शे एक प्रकार के होंगे ताकि क्षेत्र देखने में सुंदर लगे।

स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने वालों के लिए शर्तें बनाई जाएंगी। सिर्फ कमजोर आर्थिक स्थिति वाले लोग आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए जल्द ही निर्देश भी जारी किए जाएंगे।

मुख्य सुविधाएं विकसित होंगी. प्राधिकरण इन आवंटियों के लिए सेक्टर में नौ और बारह मीटर की सड़क बनाएगा, ताकि लोगों को आने-जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। साथ ही, सेक्टर में घरों की स्थापना के बाद सड़कें संकरी नहीं होनी चाहिए।

यही नहीं, इन क्षेत्रों में पार्क, स्कूल, अस्पताल, बैंक सहित सभी आवश्यक सुविधाएं विकसित की जाएंगी ताकि लोगों को बाजार के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी।