{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Delhi Heat Wave : भीषण गर्मी को देखते हुए दिल्ली वालों का हुआ बुरा हाल, आज का मोसम पूर्व मान  

 

Delhi Heat Wave : इस समय दिल्ली हीट वेव से बेहाल हैं। देश की राजधानी भट्टी की तरह तपती दिख रही है, जिसके नीचे जाने की हिम्मत हम नहीं कर सकते. दिल्ली में कई जगहों पर पारा 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. चिलचिलाती धूप ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है। दिल्ली में इतनी गर्मी क्यों है? क्या आप जानते हैं कि दिल्ली में भीषण गर्मी के पीछे हरियाणा और राजस्थान भी हैं?

मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इसलिए लोगों को बेहद सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। आईएमडी के मुताबिक, राजस्थान और हरियाणा से शुष्क और गर्म पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। ये हवाएं दिल्ली तक पहुंच रही हैं, जिससे राजधानी का तापमान लगातार बढ़ रहा है। इसके अलावा, आईएमडी का कहना है कि आसमान साफ ​​होने के कारण सतह तेजी से गर्म हो रही है। इसका असर तापमान पर भी देखने को मिल रहा है. मुंगेशपुर में 48.3 डिग्री तापमान के साथ साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। रविवार को दिल्ली में आठ जगहें ऐसी रहीं जहां पारा 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया.     

अगले 4 दिनों तक राहत नहीं, IMD का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक 29 मई तक दिल्ली में पारा और बढ़ेगा. यूपी, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में भी मई तक गर्मी जारी रहने की आशंका है। मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि अगले कुछ दिनों में रात में राहत की उम्मीद नहीं है क्योंकि अगले चार दिनों में दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में रात में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है। लोगों को बिना वजह बाहर निकलने से मना किया गया है. 

IMD ने जारी किया 'रेड' अलर्ट, और बढ़ेगा पारा
दिल्ली में रविवार को लगातार दूसरे दिन लू से 'गंभीर लू' ​​का सामना करना पड़ा। आईएमडी ने 'रेड' अलर्ट जारी किया है कि इस क्षेत्र में अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। मई तक बेस स्टेशन पर पारा 45-46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है कुछ स्थानों पर तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि दिल्ली में इतनी गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली की जलवायु के अनुसार साल के इस समय में अधिकतम तापमान दर्ज किया जाता है।

 पिछले साल लू नहीं चली
मौसम विभाग के मुताबिक, 31 मई से गर्मी का प्रकोप थोड़ा कम होने की उम्मीद है। दरअसल, एक पश्चिमी विक्षोभ के दिल्ली में आने की आशंका है। इससे दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 31 मई और 1 जून को तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है और दिल्ली में औसत पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. पिछले साल दिल्लीवासियों को लू का सामना नहीं करना पड़ा था, शायद इसीलिए इस बार लोगों को गर्मी का एहसास ज्यादा हो रहा है.