{"vars":{"id": "115716:4831"}}

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे जुलाई में खुलेगा मार्ग, यात्रा समय और अन्य विवरण जानें

Delhi-Dehradun Expressway: देहरादून को राजाजी नेशनल पार्क से जोड़ने वाले दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के चौथे चरण का काम पूरा होने वाला है। मार्ग, यात्रा समय और अन्य विवरण जानें।
 

Delhi-Dehradun Expressway: देहरादून को राजाजी नेशनल पार्क से जोड़ने वाले दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के चौथे चरण का काम पूरा होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है। अगर सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो काम जून तक पूरा हो जाएगा और 12 किलोमीटर लंबी सड़क का एलिवेटेड सेक्शन जुलाई तक चालू हो जाएगा।

यह एक्सप्रेसवे एशिया का सबसे लंबा वन्यजीव गलियारा होगा। फिलहाल 12 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाया जा रहा है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के मुताबिक, यह परियोजना जून तक पूरी हो जाएगी एक्सप्रेसवे दिल्ली को सहारनपुर, बागपत, बड़ौत और शामली के रास्ते देहरादून से जोड़ेगा। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर लेन की संख्या छह है, जिसे बढ़ाकर आठ किया जा सकता है।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे यात्रा का समय

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से यात्रा का समय 6.5 घंटे से घटकर 2.5 घंटे और दूरी 235 किमी से घटकर 213 किमी रह जाएगी।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे लागत

हालाँकि, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का एक हिस्सा इस साल जुलाई में चालू होने की उम्मीद है। लेकिन पूरा राजमार्ग मई में पूरा होने वाला है मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इस परियोजना पर लगभग 13,000 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है।

इतने यात्री प्रतिदिन यात्रा करेंगे

एक बार एक्सप्रेसवे खुलने के बाद, अधिकारियों को उम्मीद है कि इस मार्ग का उपयोग करने वाले वाहनों की संख्या प्रतिदिन 20,000 से 30,000 तक बढ़ जाएगी।