{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Delhi-Dehradun Expressway: अब सिर्फ 130 मिनट में दिल्ली से पहाड़ों में! शुरू हो रहा है एक और एक्सप्रेसवे; देखें रूटमैप डीटेल

Delhi-Dehradun Expressway: देहरादून को राजाजी नेशनल पार्क से जोड़ने वाले दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के चौथे चरण का काम पूरा होने वाला है। 
 

Delhi-dehradun expressway route map: देहरादून को राजाजी नेशनल पार्क से जोड़ने वाले दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के चौथे चरण का काम पूरा होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है। सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो जून तक काम पूरा हो जाएगा और 12 किमी लंबी सड़क बन जाएगी

जुलाई तक ऊंचा हिस्सा चालू हो जाएगा।

यह एक्सप्रेसवे एशिया का सबसे लंबा वन्यजीव गलियारा होगा। फिलहाल 12 किमी लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर(Elevated flyover) बनाया जा रहा है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के मुताबिक, यह परियोजना जून तक पूरी हो जाएगी एक्सप्रेसवे दिल्ली को सहारनपुर, बागपत, बड़ौत और शामली के रास्ते देहरादून से जोड़ेगा। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर लेन की संख्या छह है, जिसे बढ़ाकर आठ किया जा सकता है।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे यात्रा का समय

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से यात्रा का समय 6.5 घंटे से घटकर 2.5 घंटे और दूरी 235 किमी से घटकर 213 किमी रह जाएगी।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे लागत (delhi-dehradun expressway dpr)

हालाँकि, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का एक हिस्सा इस साल जुलाई में चालू होने की उम्मीद है। लेकिन पूरा राजमार्ग मई में पूरा होने वाला है मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इस परियोजना पर लगभग 13,000 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है।

इतने यात्री प्रतिदिन यात्रा करेंगे

एक बार एक्सप्रेसवे खुलने के बाद, अधिकारियों को उम्मीद है कि इस मार्ग का उपयोग करने वाले वाहनों की संख्या प्रति दिन 20,000 से बढ़कर 30,000 हो जाएगी।