{"vars":{"id": "115716:4831"}}

इस तारीख से पहले निपटा लें आधार कार्ड से जुड़े ये जरूरी काम, नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

 

Aadhar Card Update: अगर आपके पास भी 10 साल पुराना आधार कार्ड है और इस दौरान इसे एक बार भी अपडेट नहीं किया गया है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। सरकार ने आधार कार्ड फ्री अपडेट कराने की तारीख 14 जून 2024 तय की है और इस जून में अब कुछ ही दिन बचे हैं इस तारीख तक आप अपने आधार को फ्री में अपडेट (Aadhaar Card Update Process) करवा सकते हैं.

14 जून के बाद इसके लिए जुर्माना लग सकता है. तब आधार अपडेट की स्थिति पैन अपडेट जैसी हो जाएगी. अब आपके लिए बेहतर होगा कि आप जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड को अपडेट कर लें। आप घर बैठे अपने मोबाइल से भी अपना आधार अपडेट कर सकते हैं आइए जानें कैसे.


बस इन दस्तावेज़ों की ज़रूरत है

आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. पहला है पहचान पत्र और दूसरा है एड्रेस प्रूफ. आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार केंद्र पर 50 रुपये का शुल्क (Aadhaar Card Updatefees) लगता है लेकिन UIDAI के मुताबिक जून तक यह सेवा मुफ्त है. पहचान पत्र के तौर पर आप पैन कार्ड (पैन कार्ड लिंक) और पते के लिए वोटर कार्ड दे सकते हैं.


घर बैठे कैसे अपडेट करें

मोबाइल या लैपटॉप से ​​यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपडेट बेसिस विकल्प पर क्लिक करें। - अब अपना आधार नंबर डालें और ओटीपी के जरिए लॉगइन करें। इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट (आधार कार्ड अपडेट ऑनलाइन) पर क्लिक करें और वेरिफाई करें। अब नीचे दी गई ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें। अब सबमिट पर क्लिक करें. इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा (how to update aadhaar online)। आप रिक्वेस्ट नंबर से भी अपडेट का स्टेटस चेक कर सकेंगे. कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा.