{"vars":{"id": "115716:4831"}}

रातों की मेहनत मे बदल दी तकदीर! पास की UPSC की परीक्षा; पढे सफलता की कहानी 

 

Neha Byadwal Success Story:  राजस्थान के जयपुर में जन्मीं नेदा ब्याडवाल छत्तीसगढ़ में पली-बढ़ीं। उनके पिता श्रवण कुमार आयकर के वरिष्ठ अधिकारी (CIT) हैं। घर का माहौल शुरू से ही पढ़ाई का था। वह उनसे प्रेरित हुईं और अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने लगीं। कई बार एसएससी परीक्षा पास की। लेकिन मैंने नौकरी ज्वाइन नहीं की. चार असफलताओं के बाद उन्होंने यूपीएससी में 569वीं रैंक हासिल कर अपना सपना पूरा किया आइए जानते हैं नेदा ब्याडवाल की यूपीएससी सफलता की कहानी।

राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में पढ़ाई की

नेहा के पिता की नौकरी स्थानांतरणीय थी. इसलिए उनकी स्कूली शिक्षा अलग-अलग राज्यों में हुई। शुरुआती पढ़ाई जयपुर से। जब उनके पिता का स्थानांतरण मध्य प्रदेश में हो गया, तो उन्होंने भोपाल के किडगी हाई स्कूल में दाखिला लिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ के डीपीएस कोरबा और डीपीएस बिलासपुर से भी पढ़ाई की। शुरुआती दिनों से ही वह पढ़ाई में बहुत अच्छी थीं। वह यूनिवर्सिटी टॉपर थी। उन्होंने रायपुर के डीबी गर्ल्स कॉलेज से उच्च शिक्षा की डिग्री ली। अलग-अलग जगहों से पढ़ाई करने का उनके व्यक्तित्व पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। जाहिर है, उन्होंने सभी पृष्ठभूमियों और संस्कृतियों के छात्रों के जीवन को करीब से देखा। इससे मुझे जीवन में कुछ करने के लिए बहुत प्रेरणा और जुनून भी मिला।

चौथे प्रयास में 569वीं रैंक मिली

यूपीएससी क्रैक करने से पहले नेहा ने कई बार एसएससी परीक्षा पास की थी। लेकिन उन्होंने कभी सरकारी नौकरी ज्वाइन नहीं की. उन्होंने सिविल सेवा में शामिल होने का लक्ष्य रखा और अपनी कड़ी मेहनत के दम पर कम उम्र में ही सफलता हासिल कर ली। महज 19 साल की उम्र में वह दिल्ली में कोचिंग के बाद रायपुर लौट आईं। घर पर रहकर सेल्फ स्टडी पर जोर दिया। उन्होंने यूपीएससी के चौथे प्रयास में 569वीं रैंक हासिल की।

गलतियों से सीखा

यूपीएससी के पहले तीन प्रयासों में असफल होने के बाद भी नेहा ने हिम्मत नहीं हारी, बल्कि दोगुनी मेहनत से परीक्षा की तैयारी में जुट गईं. उनका मानना ​​है कि हर समस्या का समाधान होता है. अपनी गलतियों से सीखा. उनका लक्ष्य इतना स्पष्ट था कि वह यूपीएससी जर्नी में असफलता से कभी निराश नहीं हुईं।

यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए ये टिप्स

नेहा ब्याडवाल ने यूपीएससी उम्मीदवारों को टिप्स देते हुए कहा कि खुद पर विश्वास और निरंतर प्रयास सबसे महत्वपूर्ण चीज है। कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है. प्रत्येक दिन के लिए निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करें। इससे आप प्रेरित होंगे और आगे बेहतर प्रदर्शन करेंगे। जरूरत पड़ने पर हमेशा सही लोगों से मार्गदर्शन प्राप्त करें। हमेशा सकारात्मक रहें और हर चीज में खुशी ढूंढने की कोशिश करें।