{"vars":{"id": "115716:4831"}}

भाजपा सरकार ने किसानों को दी बड़ी खुशखबरी, 14 फसलों पर बढ़ाया MSP

 

MSP Update : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 14 खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को मंजूरी दे दी। सूचना और प्रसारण मंत्रालय अश्विनी वैष्णव ने मुझे बताया, "कैबिनेट ने धान, रागी, बाजरा, ज्वार, मक्का और कपास सहित 14 खरीफ सीजन की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी दे दी है।"

14 फसलों पर एमएसपी को मंजूरी

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी का तीसरा कार्यकाल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसानों के कल्याण के लिए कई फैसलों के माध्यम से बदलाव के साथ निरंतरता पर केंद्रित है।" उन्होंने कहा कि खरीफ सीजन शुरू हो रहा है, किसानों को प्राथमिकता देते हुए 14 फसलों पर एमएसपी को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। एमएसपी कम से कम डेढ़ गुना होनी चाहिए. धान का नया एमएसपी 117 रुपये बढ़ाकर 2,300 रुपये कर दिया गया है. 2013-14 के लिए 1310।

किस पर कितना एमएसपी?

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कपास का एमएसपी रु. 501 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. 2013-14 में 3700. रागी - 4290 रुपये, मक्का - 2225 रुपये, मूंगफली - 8682 रुपये, अरहर - 7550 रुपये, अरंडी - 7400 रुपये मूंगफली तेल - 6783 रुपये. उन्होंने यह भी कहा कि देशभर में दो लाख गोदाम (MSP news) बनाने का काम चल रहा है. प्रथम दो पदों में अर्थव्यवस्था को आधार बनाया गया है। अब उस पर ग्रोथ अच्छी है. फोकस किसानों पर है.

76,200 करोड़ का प्रोजेक्ट

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह फैसला बंदरगाह और शिपिंग क्षेत्र के लिए लिया गया है। पालघर में वधावन बंदरगाह की परियोजना 76,200 करोड़ रुपये की है। एक वधावन बंदरगाह के लिए पूरे देश की क्षमता (14 फसलों पर एमएसपी) तैयार की जाएगी। बंदरगाह की गहराई जितनी अधिक हो उसके अनुसार यह महत्वपूर्ण है। प्राकृतिक ड्राफ्ट 20 मीटर है। वह बहुत बढिया है। उनकी चिंताओं का समाधान कर दिया गया है. बंदरगाह 1.2 मिलियन नौकरियां पैदा करेगा। इसमें मेगा कंटेनर जहाज आएंगे. एक बार ये बंदरगाह तैयार हो जाएंगे, तो ये दुनिया के शीर्ष 10 बंदरगाहों में से एक होंगे। यह मुंबई से 150 किमी दूर है।

उन्होंने आगे कहा कि इस बंदरगाह के निर्माण के लिए हर हितधारक से चर्चा की गई. डिज़ाइन बदल गया और स्थानीय लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए हिस्से बनाए जाएंगे। भारत मिडिल ईस्ट कॉरिडोर का अहम हिस्सा होगा. यह परियोजना 60 साल पहले शुरू हुई थी लेकिन इसे गति पीएम मोदी ने दी। इसमें 9 कंटेनर टर्मिनल और एक मेगा कंटेनर पोर्ट होगा। तटरक्षक बल के पास एक बर्थ होगी, ईंधन के लिए एक अलग बर्थ होगी। पहला चरण 2029 में पूरा होगा।

नये टर्मिनल का विस्तार किया जायेगा

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने आगे कहा कि काशी एयरपोर्ट एक आधुनिक एयरपोर्ट है. वाराणसी हवाई अड्डा पूर्ण क्षमता वाला है। वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे का विस्तार किया जाएगा। नया टर्मिनल बनेगा (वाराणसी एयरपोर्ट)। रनवे का विस्तार किया जाएगा. यह प्रोजेक्ट 2870 करोड़ रुपये का है. यह भारत की संस्कृति को प्रदर्शित करने का एक माध्यम होगा। एयरपोर्ट को ग्रीन एयरपोर्ट भी बनाया जाएगा।