{"vars":{"id": "115716:4831"}}

आम आदमी को लगा बड़ा झटका! फल-सब्जियों के रेट मे आई बढ़ोतरी; देखे नए रेट 

 

Sabji mandi Bhav: देश में महंगाई फिर से पैर पसारने लगी है. इन दिनों आम नागरिक फलों और सब्जियों की बढ़ती कीमत से परेशान हैं. आलम यह है कि खुदरा बाजार में फलों और सब्जियों के दाम दोगुने (Vegetable Price Hike) मिल रहे हैं. इस बीच, थोक बाजार में फलों और सब्जियों की आमद भी कम है, जिससे कीमतें बढ़ रही हैं। बढ़ती महंगाई को लेकर लोग सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि सरकार को महंगाई (tomato Price Hike) रोकने के लिए कुछ कदम उठाने चाहिए.

इससे चीजें महंगी हो गईं
थोक बाजार में फल और सब्जियों के विक्रेताओं का कहना है कि गर्मी के कारण उनकी कीमतें बढ़ गई हैं। उनका कहना है कि बढ़ती गर्मी के कारण ज्यादा फल और सब्जियों का उत्पादन नहीं हो रहा है। किसान अपनी लागत निकालने के लिए इन्हें थोक बाजार में महंगे दामों पर बेच रहे हैं. ऐसे में उन्हें फल और सब्जियां भी और महंगी (fruits Price Hike) बेचनी पड़ रही हैं। इसीलिए आम लोगों को फलों और सब्जियों की कीमत दोगुनी तक चुकानी पड़ रही है.

इन सब्जियों पर पड़ा गहरा असर
खुदरा बाजार में टमाटर, प्याज और आलू काफी महंगे मिल रहे हैं. टमाटर की कीमत तो दोगुनी हो गई है. कभी 20-30 रुपये प्रति किलो मिलने वाला टमाटर अब 60 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. इस बीच खीरे की कीमत भी 50-60 रुपये प्रति किलो (Banana Price Hike) तक पहुंच गई है. आलू के दाम भी बढ़ गये हैं. जो आलू 20-25 रुपये प्रति किलो मिलता था वह अब 40-50 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. तोरी, बैंगन, भिंडी और अन्य सब्जियां भी महंगी हो रही हैं. कुछ समय पहले तक नींबू 80-100 रुपये मिलता था। यह अब 100 रुपये के पार पहुंच गया है.

फलों की कीमतें भी बढ़ीं
बाजार में फलों के दाम भी बढ़ गये हैं. जिस केले की कीमत 50-60 रुपये दर्जन थी, वह अब 80 रुपये प्रति दर्जन हो गयी है. तरबूज भी 50 से 70 रुपये प्रति किलो (Watermelon Price Hike) मिल रहा है. आम की कीमत भी काफी बढ़ गयी है. यह तब है जब आम का मौसम आ रहा है। बाजार में सफेद आम 100 रुपये प्रति किलो मिलता है. गर्मी के मौसम में आने वाली लीची भी 300 रुपये प्रति किलो बिक रही है, जबकि आम तौर पर इसकी कीमत 100 रुपये से 150 रुपये प्रति किलो तक होती है।