{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा फैमिली आईडी और प्रॉपर्टी आईडी अपडेट के लिए आई बड़ी खबर, होंगे ये बड़े बदलाव 

 

Haryana Family ID Update: हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकुला नगर निगम के काम में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की क्लास लगा दी है. गुप्ता बुधवार को यहां विधानसभा सचिवालय में नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बैठक के दौरान ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि शहरवासियों की फैमिली आईडी और प्रॉपर्टी आईडी से जुड़ी समस्याओं का तुरंत समाधान किया जाए।

इस पर निगम कमिश्नर सचिन गुप्ता ने कहा कि दोनों दस्तावेजों का डेटा अपडेट करने के लिए सभी सेक्टरों और गांवों में सामुदायिक केंद्रों या सार्वजनिक स्थानों पर रोजाना कैंप लगाए जाएंगे। बैठक में मेयर कुलभूषण गोयल और बड़ी संख्या में पार्षद भी मौजूद रहे.

बैठक में शहरवासियों से जुड़ी जनशिकायतों और विकास कार्यों का ब्यौरा मांगा गया। शहर में पेड़ों की कटाई-छंटाई के लिए शुल्क वसूलने के मामले को संज्ञान में लेते हुए गुप्ता ने एडीसीओ अजय गौतम की क्लास लगाई। उन्होंने कहा कि नगर निगम ने इस काम के लिए भारी कीमत पर उपकरण खरीदे हैं. इसके बावजूद जनता से शुल्क वसूलना गलत है। बैठक में वार्ड नंबर 8 के पार्षद हरेंद्र मलिक ने यह मुद्दा उठाया.

इसी तरह सामुदायिक केंद्रों द्वारा बुकिंग के बाद सफाई के नाम पर दो हजार रुपये वसूलने पर भी उपाध्यक्ष ने कड़ा संज्ञान लिया। उन्होंने इस संबंध में दस्तावेज मांगे और कहा कि शुल्क एक हजार रुपये तय है तो दोगुना शुल्क क्यों लिया जा रहा है? घरों से कचरा संग्रहण के लिए साल भर की फीस का नोटिस एक साथ भेजने पर भी अधिकारियों को फटकार लगायी गयी. गुप्ता ने कहा कि पिछले वर्षों की फीस माफ की जानी चाहिए और अब से मासिक शुल्क लिया जाना चाहिए। सेक्टर 7 और में सामुदायिक केंद्रों के निर्माण में देरी पर भी जवाब मांगा गया

बैठक में आवारा कुत्तों की नसबंदी पर विस्तार से चर्चा हुई. कार्य की गहन रिपोर्ट तैयार करने के लिए वार्ड नंबर एक के पार्षद नरेंद्र लुबाना की ड्यूटी लगाई गई। वे कॉर्पोरेट अधिकारियों के साथ मिलकर 10 दिनों में रिपोर्ट देंगे। इसी तरह पार्षद हरेंद्र मलिक शहर में बनाए गए वेंडिंग जोन पर रिपोर्ट देंगे।