{"vars":{"id": "115716:4831"}}

भजनलाल सरकार के दी बड़ी खुशखबरी, महिला शिक्षक भर्ती में अब से 50% मिलेगा आरक्षण

 

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं को 50% आरक्षण मिलेगा. पहले तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण मिलता था, जिसे बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने राजस्थान पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी. मुख्यमंत्री के इस फैसले से महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनने में मदद मिलेगी साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार ने अपना छह महीने का कार्यकाल पूरा कर लिया है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सरकार के छह महीने पूरे होने के मौके पर यह घोषणा की. भजनलाल शर्मा ने 15 दिसंबर को राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

आज अपने कार्यकाल के छह महीने पूरे होने पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ग्रेड थ्री भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण का बड़ा तोहफा दिया है. लेकिन मौजूदा भर्ती नियमों के मुताबिक पहले रीट पास करना जरूरी है. रीट में सफल होने के बाद ही अभ्यर्थी ग्रेड तृतीय भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

उधर, राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलवर ने भी रिट खत्म करने की मंशा जताई है. ऐसे में अगर रीट परीक्षा खत्म की जाती है तो ग्रेड III भर्ती की लिखित परीक्षा में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण मिल सकता है. लेकिन रिट परीक्षा में ऐसे आरक्षण का कोई प्रावधान नहीं है।

 27,000 पदों पर हो सकती है ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती

सरकार राजस्थान में करीब 27,000 पदों पर ग्रेड III शिक्षकों की भर्ती कर सकती है. प्रदेश में ग्रेड थर्ड शिक्षकों के 27 हजार से ज्यादा पद खाली हैं. अनुमान है कि सरकार आने वाले दिनों में थर्ड ग्रेड शिक्षकों के 27,000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांग सकती है

 राजस्थान में भजनलाल सरकार बजट सत्र के दौरान इन पदों पर भर्ती की घोषणा कर सकती है. सरकार द्वारा महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण मिलने से तृतीय श्रेणी शिक्षकों की नई भर्ती में अधिक महिलाओं का चयन होगा।