{"vars":{"id": "115716:4831"}}

जून महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक! RBI ने जारी की छुटियों की लिस्ट; देखे.. 

 

Bank Holidays: भारत में बैंकिंग सेक्टर बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इतनी तेजी से बढ़ने के कारण बैंकिंग सेक्टर में काम भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जिससे वहां काम करने वाले अधिकारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. और उन्हें अपना काम निपटाने के लिए ओवरटाइम करना पड़ता है.

इसीलिए भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, भारत में बैंक महीने के रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। जबकि पहले, तीसरे और पांचवें दिन बैंक खुले रहते हैं. इससे बैंक अधिकारियों पर कोई दबाव नहीं पड़ता और वे बिना किसी परेशानी के अपना काम आसानी से कर पाते हैं।

चूंकि आज शनिवार है और अगर आप जानना चाहते हैं कि आज बैंक खुले रहेंगे या नहीं तो हम आपको अपने ब्लॉग के जरिए पूरी जानकारी देंगे। क्या बैंक की छुट्टी रहेगी? RBI द्वारा जारी नई बैंकिंग अवकाश सूची के अनुसार, भारत में सभी बैंक आज बंद रहेंगे।

इस छुट्टी का मुख्य कारण बैंक अधिकारियों पर बढ़ते दबाव को कम करना और काम में निष्पक्षता लाना है। आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, भारत में बैंक सभी रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार को भी बंद रहेंगे।

09 जून 2024 (रविवार)- सप्ताहांत अवकाश

16 जून 2024 (रविवार)- सप्ताहांत अवकाश

17 जून 2024 (सोमवार)- ईद-उल-अज़हा

18 जून 2024 (मंगलवार)- ईद-उल-अज़हा

22 जून (शनिवार)- महीने का चौथा शनिवार

23 जून 2024 (रविवार)- सप्ताहांत अवकाश

30 जून 2024 (रविवार)- सप्ताहांत अवकाश

रविवार, 30 जून को देश भर के बैंक साप्ताहिक अवकाश के दिन बंद रहेंगे।