{"vars":{"id": "115716:4831"}}

क्रेडिट कार्ड यूजर्स ध्यान दे! 1 जुलाई से बिल भरने की प्रक्रिया मे होगा बदलाव; पढे..

 

Credit card: अगर आप भी क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो आपको भी 1 जुलाई से झटका लग सकता है, कुछ प्लेटफॉर्म के जरिए क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान में दिक्कत आ सकती है। क्रेडिट, फोनपे, बिल डेस्क जैसे कुछ प्रमुख बिल भुगतान एप्लिकेशन आरबीआई नियमों से प्रभावित हो सकते हैं।


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निर्देश दिया है कि 30 जून के बाद सभी क्रेडिट कार्ड भुगतान भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) के माध्यम से संसाधित किए जाने चाहिए।


इकोनॉमिक की एक रिपोर्ट के अनुसार, एचडीएफसी बैंक, जिसने 20 मिलियन क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं, आईसीआईसीआई बैंक, जिसने 17 मिलियन क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं, और एक्सिस बैंक, जिसने 14 मिलियन क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं, ने अब तक बीबीपीएस सक्रिय नहीं किया है। इन निचले बैंकों ने अभी तक क्रेडिट कार्ड निर्देशों का पालन नहीं किया है, करेड और फोन पे जैसे फिनटेक जो लंबे समय से बीबीपीएस के सदस्य हैं। जो सदस्य 30 जून के बाद अपने क्रेडिट कार्ड के बकाए का भुगतान नहीं कर पाएंगे।


भुगतान उद्योग ने इस समय सीमा को 3 महीने तक बढ़ाने की मांग की है, फिर भी केवल कुछ बैंकों ने बीपीएस पर बिल भुगतान सक्रिय किया है। केवल आठ बैंकों ने वास्तव में बीपीएस पर बिल भुगतान सक्रिय किया है, जबकि कुल 34 बैंकों को आरबीआई द्वारा क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति है।


भारत बिल भुगतान प्रणाली बिल भुगतान की एक एकीकृत प्रणाली है जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल भुगतान सेवाएँ प्रदान करती है। यह बिल भुगतान के लिए एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है। यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया या एनपीसीआई के तहत काम करता है