{"vars":{"id": "115716:4831"}}

जींद जिले में युवा मंडल हैबतपुर ने मनाया योग दिवस, राजकुमार गोविंदा बताइए योग के फायदे

 

जींद जिले में नेहरू युवा केंद्र जींद युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एकलवय स्टेडियम के परांगण में योग क्रियाएं करवाई गई। इस अवसर पर लगभग 100 खिलाड़ियों ने योग किया। कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी हरप्रीत सिंह व व डॉ. सतपाल सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

हरप्रीत सिंह ने खिलाड़ियों को योग के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि हमारे जीवन में योग का बहुत ही महत्व है। योग से हम हर एक बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं और योग करने से हमारे शरीर में योग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आज के भाग दौड़ के जीवन में हम इतने व्यस्त हैं कि अपने शरीर के लिए कुछ समय नहीं निकाल सकते। इसके लिए योग ही एक ऐसी साधना है जिसके माध्यम से हम अपने दैनिक कार्यों के थकावट को दूर कर सकते हैं। योग से हमारे मन और तन को स्वस्थ एवं सफूर्ति से जागृत कर सकते हैं। इस मौके पर संजय कुमार हैबतपुर ने खिलाड़ियों को सूर्य नमस्कार करवाया और और सूर्य नमस्कार के लाभ भी बताए।  

योग से न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक शांति भी प्राप्त होती है : राजकुमार गोयल

 भारतीय योग संस्थान श्री बनखंड महादेव जींद जिला इकाई द्वारा 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह रोहतक रोड पर गुरु तेग बहादुर धर्मशाला में धूमधाम से मनाया गया। इस समारोह में अखिल भारतीय अग्रवाल समाज हरियाणा के अध्यक्ष एवं प्रमुख समाजसेवी डा. राजकुमार गोयल ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता भारतीय योग संस्थान के प्रदेश सह प्रवक्ता धर्मबीर दलाल द्वारा की गई।

इस अवसर पर जिला प्रधान वीरेन्द्र गोयल, ब्रह्माकुमारी सोनिया बहन, संरक्षक श्याम लाल गोयल, महिला जोन प्रधान कुसुम गुप्ता, महिला जोन मंत्री सुदेश, महासचिव नवीन गुप्ता, कोषाध्यक्ष बिच्छाराम जिंदल, संगठन मंत्री नवीन गर्ग, प्रेस प्रवक्ता सोमनाथ गोयल, अनीश, दीक्षित, लाजपत गोयल, ओम प्रकाश चौहान, सावर गर्ग, रमेश गोयल, सुशील सिंगला, जसवंत लाठर इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। सफल मंच संचालन पुष्पा गोयल द्वारा किया गया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि राजकुमार गोयल ने कहा कि योग से न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक शांति भी प्राप्त होती है। योग का नियमित अभ्यास हम सब के जीवन में संतुलन और सकारात्मकता लाता है इसलिए आज के दिन हम सबको यह प्रण लेना चाहिए कि हम सभी योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएंगे और स्वस्थ एवं सुखी जीवन की ओर कदम बढाएंगे। गोयल ने कहा कि भारतीय योग संस्थान श्री बनखंड महादेव जीन्द जिला इकाई द्वारा आज जो सुंदर और भव्य समारोह का आयोजन किया गया है उसके लिए जीन्द जिला इकाई के अध्यक्ष वीरेन्द्र गोयल व समस्त पदाधिकारी बधाई के पात्र हैं।

इस समारोह में करीबन 200 साधक साधिकाओं ने भाग लिया। इस समारोह के तहत दीप प्रज्जवलन, सरस्वती वंदना, वैदिक प्रार्थना, सांस्कृतिक कार्यक्रम, शंख ध्वनि और शांति पाठ इत्यादि के कार्यक्रम हुए। साथ ही आसन, प्राणायाम, योगासन इत्यादि योगा भी करवाए गए। समारोह के अंत में प्रसाद वितरण का कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर वीरेन्द्र गोयल ने कहा कि योग एक प्राचीन अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई। अब योग ने अपने शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभों के लिए दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। योग हम सब की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है यही वजह है कि लोग इसे लगातार अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना रहे हैं।