{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा के इस शहर की हो गई बल्ले-बल्ले, जल्द मिलेगी एक साथ कई हाईवे की सुविधा

 

हरियाणा प्रदेश में NHAI नेशनल हाईवे का जाल बिछाने जा रही है। प्रदेश के एक जिले में आने वाले दिनों में लोगों को एक साथ 6 हाईवे की सौगात मिलेगी। आपको बता दें कि सरकार जींद जिले 1 या 2 नहीं बल्कि 6 नेशनल ओर स्टेट हाईवे निकालने की तेयारी कर रही है। इनमें से जहां कुछ हाईवे शुरू हो चुके हैं, तो कुछ पर निर्माणकार्य जारी है। इन हाईवे पर निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद जिले में विकास भी गति पकड़ेगा। यह बात हम इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि आने वाले समय में हरियाणा प्रदेश के जींद जिले की 6 हाईवे से कनेक्टिविटी होने के साथ-साथ ट्रांसपोर्ट की भी सुविधा मिलेगी। आपको बता दें कि जींद में कुछ हाईवे आमजन के लिए शुरू कर दिए गए हैं। वहीं सोनिपत-जींद हाईवे पर निर्माण कार्य चल रहा है  और पानीपत-जींद हाईवे के टेंडर जारी हो चुके हैं। जिले की रोड कनेक्टिविटी अच्छी होने के बाद अर्थव्यवस्था में भी सुधार होगा। हरियाणा प्रदेश के जींद जैसे छोटे से शहर से 2-4 नहीं बल्कि 6 हाईवे की कनेक्टिविटी हो जाएगी।  जींद जिले को विकास के मामले में पिछड़ा हुआ माना जाता है। लेकिन इन हाईवे के निर्माण के बाद शहर की बल्ले-बल्ले हो जाएगी और विकास एक बार फिर से तेज गति पकड़ेगा। जींद में होने वाले विकास का कारण शहर से कनेक्टिविटी बढ़ा रहे नए हाईवे को माना जा रहा है।

152D एक्सप्रेस-वे और नेशनल हाईवे 352 का जींद शहरवासी उठा रहे हैं फायदा

जींद जिले के लोगों हेतु नेशनल हाईवे 152 डी बनकर बिल्कुल तैयार हो चुका है। इस हाईवे की जींद जिले में दो जगह पीलूखेड़ा और जुलाना में कनेक्टिविटी रखी गई है।152 डी बनने के बाद जींद जिले के लोगों का अंबाला और चंडीगढ़ का सफर आसान हो गया है। पहले चंडीगढ़ अंबाला जाने वाले मुसाफिरों को तीन से चार घंटे का समय लगता था लेकिन 152 डी बनने के बाद यही सफ़र मात्र 2 घंटे में आसानी से किया जा सकता है। 

इसके अलावा जींद जिला बासी रोहतक - जींद - नरवाना नेशनल हाईवे 352 की सेवाओं का लाभ भी उठा रहे हैं।

यह हाईवे जीत जिले के लोगों का रोहतक, दिल्ली और पंजाब का सफर आसान बनाता है।

जींद-सोनीपत हाईवे पर चल रहा है निर्माण कार्य

जींद से कनेक्ट होने जा रहे हाईवे में वर्तमान में जींद-सोनीपत 352ए नेशनल हाईवे और दिल्ली-कटरा नेशनल हाईवे पर निर्माण कार्य चल रहा है।

सोनीपत से जींद के बीच में सफ़र को आसान करने हेतु बनाए जा रहे नेशनल हाईवे 352A पर काम भी शुरू कर दिया गया है और जल्द ही निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत इस हाईवे का निर्माण कार्य 2 अलग-अलग कंपनियों द्वारा किया जा रहा है। इस हाईवे की कुल लंबाई 80 किलोमीटर है जिसे दो हिस्सों (सोनीपत से गोहाना और गोहाना से जींद) में बांटा गया है। 

इसके अलावा जम्मू-कटरा-दिल्ली नेशनल हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। यह हाईवे जींद जिले के पीलूखेड़ा से होकर गुजरेगा। इस हाइवे के निर्माण के बाद जींद के लोगों का जम्मू कश्मीर के साथ-साथ दिल्ली का भी सफर  आसान होगा। 

अगर स्टेट हाईवे की बात करें तो इस समय 170 करोड़ की लागत से बनने जा रहे जींद-पानीपत स्टेट हाईवे पर निर्माण कार्य भी चल रहा है।

इस हाईवे का निर्माण करिए सेंटर रोड फंड स्कीम के तहत किया किया जा रहा है।

पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे को बनाने हेतु सरकार ने कर रखी है घोषणा

वही जींद जिले की कनेक्टिविटी करने हेतु बनने जा रहे पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य अभी शुरू नहीं हुआ है। लेकिन आने वाले समय में जल्द ही जींद जिले की कनेक्टिविटी पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे से कर दी जाएगी। इस नेशनल हाईवे को बनाने की मंजूरी मिल चुकी है और सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। यह हाईवे बनने के बाद करनाल, जींद, पानीपत, फतेहाबाद और सिरसा को जोड़ने का काम करेगा।