{"vars":{"id": "115716:4831"}}

चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय परिसर स्थित योग भवन में आयोजित हुआ योग दिवस कार्यक्रम

 

जींद में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को स्थानीय चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय परिसर स्थित योगा भवन में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। योग कार्यक्रम में स्थानीय विधायक डॉ. कृष्ण लाल मिढ़ा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए तथा एडीसी एवं योग दिवस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. हरीश वशिष्ठ ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो. रणपाल सिंह और रजिस्ट्रार डॉ. लवलीन सिंह भी योग दिवस कार्यक्रम में शामिल रही। इस दौरान श्रीनगर की डल झील के पास से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का और हिसार में आयोजित प्रदेश स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम से हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह का लाइव संदेश सुनाया गया। जिलाभर के अन्य सभी खंडों में भी योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।

विधायक डॉ. मिढ़ा ने आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम का शुभारंंभ किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि योग भारतीय प्राचीन संस्कृति की पहचान है, जिसकी खोज हमारे ऋषि-मुनियों ने हजारों साल पहले अपनी तपस्या से की थी। योग स्वस्थ रहने का आधार है। नियमित रूप से योगासन व प्राणायाम कर हम अनेक प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक समय ऐसा भी था, जब योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा था, लेकिन बीच में कुछ समय ऐसा आया कि हमने योग को भुला दिया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग की महता के बारे में विश्वपटल पर रखा और विश्व के करीब 170 देशों ने योग की महता को स्वीकार किया। परिणाम स्वरूप वर्ष 2015 से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजित किया जा रहा है। आज दुनिया के लगभग सभी देशों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित होते हैं। विश्व के अन्य देशों ने भी आज स्वीकार कर लिया है कि स्वस्थ रहने के लिए योगा बहुत ही कारगर है।

उन्होंने कहा कि हम अपने घर पर ही योगासन और प्राणायाम कर स्वस्थ रह सकते हैं। ऐसे में योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं एडीसी डॉ. हरीश वशिष्ठ ने कहा कि बचपन से ही योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। इसके लिए विशेषतौर पर बच्चों को योग के प्रति जागरूक करने की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से योगासन और प्राणायाम करने के साथ-साथ अपने खानपान पर भी ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि असंतुलित भोजन और दिनचर्या सही न होने के कारण इंसान अनेक प्रकार की जानलेवा बीमारियों की चपेट में आ रहा है। उन्होंने कि कोरोनाकाल के दौरान लोगों को योगासन और आयुष की महता का पता चला है। उन्होंने योग नियमों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

विश्वविद्यालय की ही छात्रा विशाखा और दीप्ति ने योग साधकों को प्राणायाम और योगासन सिखाया 

योग साधकों को करवाए गया योगा प्रोटोकॉल

विश्वविद्यालय से योग विभाग के सहायक प्रो. विरेंद्र सिंह और विश्वविद्यालय की ही छात्रा विशाखा और दीप्ति ने योग साधकों को प्राणायाम और योगासन करवाए। उन्होंने प्रत्येक योगासन और प्राणायाम से होने वाले स्वास्थ्य लाभ की भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने योगासन के दौरान बरती जाने वाली कुछ सावधानियों के बारे में बताया ताकि जानकारी के अभाव में स्वास्थ्य को किसी योगासन से नुकसान न हो। योग साधकों को खड़े होकर, बैठ कर व लेट कर किए जाने वाले योगासन करवाए गए। योगासन के दौरान अंत में प्रार्थना भी करवाई।

डॉ सुमन पूनिया की टीम ने म्यूजिकल योगा का शानदार प्रदर्शन

विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने किया म्यूजिकल योगा का प्रदर्शन

योग दिवस कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय की सहायक प्रो. डॉ. सुमन पूनिया की टीम ने म्यूजिकल योगा का शानदार प्रदर्शन किया। डैमो के माध्यम से विद्यार्थियों ने यह बताने का प्रयास किया कि योग से हम हमारे शरीर में लचीलापन ला सकते हैं। शरीर जितना लचीला होगा, उतना ही हम स्वस्थ रहेंगे।  

एनसीसी और एनएसएस कैडेट्स हुए शामिल 

एनसीसी और एनएसएस कैडेट्स सहित अनेक सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि हुए शामिल

जिला स्तरीय योग दिवस समारोह में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ-साथ अनेक स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्य, पंच-सरपंच, ब्लाक समिति व जिला परिषद सदस्य, आशा वर्कर, एएनएम, आंगनवाड़ी वर्कर, युवा, खिलाड़ी, स्कूल व कॉलेजों के विद्यार्थी, एनसीसी कैडेट्स, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सदस्य शामिल रहे।

जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। इस मौके पर उप पुलिस अधीक्षक गीतिका जाखड़, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. अमित रोहिला, उप सिविल सर्जन डॉ. रमेश पांचाल, आयुर्वेद मेडिकल अधिकारी डॉ. योगेश, पैरा एशियन में पदक विजेता मनु खटकड़, डीडीपीओ संदीप भारद्वाज, यातायात प्रबंधक पंकज पूनिया, जिला शिक्षा अधिकारी सुमित्रा देवी, राजस्व विभाग, मार्केट कमेटी, पब्लिक हेल्थ, फूड सेफ्टी, एनआईसी सहित अनेक विभागों के अधिकारी तथा पतंजलि योग समिति सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल रहे।