{"vars":{"id": "115716:4831"}}

हरियाणा में OPS को लेकर आंदोलन हुआ तेज! संघर्ष समिति के ऐलान से सरकार की नींद उड़ी

 

पुरानी पेंशन योजना: पेंशन बहाली संघर्ष समिति ने ओपीएस बहाली के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए हैं, जिसके लिए संघर्ष समिति के प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र धारीवाल ने जींद की बैरागी धर्मशाला में जिला स्तरीय ओपीएस सम्मेलन किया और धर्मशाला से शहीद स्मारक तक पेंशन बहाली के लिए आक्रोश मार्च निकाला. .

राज्य कर्मचारी पिछले कई वर्षों से ओपीएस की बहाली की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में पेंशन बहाली संघर्ष समिति राज्य में कई बड़े आंदोलन कर चुकी है. दबाव में आकर हरियाणा सरकार ने 20 फरवरी को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक हाई पावर कमेटी का गठन किया है. इसके बावजूद सरकार ओ. पी.एस. एस.एस. की बहाली के लिए कोई निर्णय नहीं ले सके।

ओपीएस की बहाली न होने से कर्मचारियों में भारी गुस्सा है, जो लोकसभा चुनाव में भी देखने को मिला. मंच का संचालन करते हुए प्रदेश महासचिव ऋषि नैन ने कहा कि संघर्ष समिति पिछले सात वर्षों से राज्य सरकार से ओपीएस बहाली की मांग कर रही है, इसके बावजूद सरकार तानाशाही रवैया अपनाए हुए है, जिससे सभी विभागों के कर्मचारियों में भारी रोष है। इसी गुस्से को जाहिर करने के लिए संघर्ष समिति अब सभी जिलों में काले कपड़े पहनकर पेंशन आक्रोश मार्च निकालेगी.

जींद जिला प्रधान जोगिंदर लोहान और प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनूप लाठर ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले भी संघर्ष समिति ने जींद में बड़ी रैली कर सरकार को जल्द से जल्द ओपीएस बहाल करने की चेतावनी दी थी. जिसका असर लोकसभा चुनाव में देखने को मिला है. यदि सरकार ने अब भी ओपीएस भर्ती के लिए सकारात्मक कदम नहीं उठाए तो वोट फॉर ओपीएस अभियान जारी रहेगा।

ओपीएस भर्ती हेतु ज्ञापन

उन्होंने कहा कि संघर्ष समिति ने 25 जून को कैबिनेट बैठक में सभी मंत्रियों और मुख्यमंत्री को ओपीएस बहाली के लिए ज्ञापन सौंपा था लेकिन सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया. जिसकी शुरुआत आज जींद से हुई. अब सभी जिलों में आक्रोश मार्च निकाला जायेगा. अगर सरकार ने ओपीएस को बहाल करने के लिए कदम नहीं उठाया तो वे एक सितंबर को पंचकुला में रैली करेंगे और मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेंगे।

 इसकी पूरी जिम्मेदारी सरकार की होगी. राजबाला कौशिक ने बताया कि पेंशन आक्रोश मार्च में अनुराधा गुप्ता, देवीलाल सहारण, सुनील खटकड़, वजीर गांगोली, विजय भूना, बलराम आर्य, दिनेश शर्मा, नरेश खेदड़, राजेश शर्मा, राजा शामदो, सुरेंद्र मान सहित जींद जिले के सभी कर्मचारी संगठनों ने भाग लिया। , जोगेंद्र नेहरा, जसबीर चहल, सुनीता कालीरमान, ओमपाल ढांडा, किरण लोहान, राजेश आसन, नीति सुखीजा, ज्योति, किरणलता व अन्य मौजूद रहे