{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Income Tax: ITR भरने वाले हो जाएं सावधान? इनकम टैक्स ने जारी किया कॉस्ट इन्फ्लेशन इंडेक्स, देखें डीटेल 

ITR Filing: सीबीडीटी की ओर से यह नोटिफिकेशन इसलिए जारी किया गया है क्योंकि सामानों की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, ऐसे में पुराना सामान बेचने पर आपको फायदा हो सकता है. ऐसे लाभ पर विभाग द्वारा कर लगाया जाता है।
 

Income Tax;Cost Inflation Index: आयकर विभाग ने अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले नए वित्तीय वर्ष के लिए लागत मुद्रास्फीति सूचकांक की घोषणा की है। इस सूचकांक का उपयोग भूमि, शेयर और आभूषण की बिक्री से दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ की गणना के लिए किया जाता है। सीबीडीटी की ओर से यह नोटिफिकेशन इसलिए जारी किया गया है क्योंकि सामानों की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, ऐसे में पुराना सामान बेचने पर आपको फायदा हो सकता है। ऐसे लाभ पर विभाग द्वारा कर लगाया जाता है।

एक साल पहले 348 सीआईआई था

आपको कितना टैक्स देना होगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने बेक किया हुआ सामान कब खरीदा था। इसलिए, आयकर विभाग ने लागत मुद्रास्फीति सूचकांक (सीआईआई) जारी किया है। सीधे शब्दों में कहें तो यह दर्शाता है कि पिछले कुछ वर्षों में कीमतें कितनी बढ़ी हैं।

वर्ष 2024-25 के लिए सूचकांक 363 है। इससे पहले, 2023-24 के लिए सीआईआई 348 था। 2022-23 में यह 331 था. दरअसल, चीजों की कीमतें साल दर साल बढ़ती रहती हैं। वैसे भी पुराने माल की बिक्री पर मुनाफा है. आयकर विभाग इस लाभ पर कर लगाने के लिए सीआईआई का उपयोग करता है।

सीआईआई क्या है?

मान लीजिए आपने 10 साल पहले एक घर खरीदा था। आज आप इसे तब की तुलना में अधिक कीमत पर बेच सकते हैं। दरअसल, मुद्रास्फीति के कारण कीमतें बढ़ती हैं। महंगाई के कारण हर साल चीजों की कीमतें बढ़ती हैं।

तो जो घर आपने 10 साल पहले खरीदा था वह आज ऊंची कीमत पर बिक सकता है। ऊंची कीमतें वास्तव में पैसे की क्रय शक्ति कम होने के कारण होती हैं। सीआईआई अंतर बताता है।

यह आपके पुराने सामान का मूल्य आज की कीमतों के अनुसार समायोजित कर देता है। इस वजह से, कर कटौतीकर्ताओं को पता चलता है कि आपको वास्तव में कितना लाभ हुआ और आपको तदनुसार कर का भुगतान करना होगा।

उदाहरण से समझें

मान लीजिए कि आपने 2014 में रु. में एक घर खरीदा। 2024 में आपने इसे 20 लाख रुपये में बेच दिया. CII, 363 का उपयोग करके आपका पूंजीगत लाभ इस प्रकार होगा-

> कैप‍िटल गेन-बिक्री मूल्य - [खरीद मूल्य x (CII / 100)]
> कैप‍िटल गेन्‍स= 20 लाख - [10 लाख रुपयेx (363 / 100)]
> कैप‍िटल गेन्‍स= 8.63 लाख रुपये

इसका मतलब है कि आपको कुल 8.63 लाख रुपये के पूंजीगत लाभ पर टैक्स देना होगा। यह सिर्फ एक उदाहरण है, आपकी वास्तविक कर देनदारी आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकती है।