{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Car Loan: अगर लोन पर खरीदना चाहते हैं कार, नहीं तो उठानी पड़ेगी परेशानी

 

Car Loan: आजकल हर व्यक्ति के लिए अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेना बहुत जरूरी है, ज्यादातर लोग कार खरीदते समय लोन के बारे में सोचते हैं कि किस बैंक से लोन लिया जाए और कितना ब्याज लगेगा, कार खरीदते समय इन सभी बातों को ध्यान में रखते हैं इसलिए लोन के बारे में कई तरह के विचार मन में आते हैं। व्यक्ति का मन.

अगर आप भी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप कार कैश में ले रहे हैं या लोन पर। व्यक्ति अपनी मूलभूत सुविधाओं को पूरा करने के लिए जीवन भर कड़ी मेहनत करता है, आजकल घर में सभी प्रकार की सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, पशुपालन के साथ-साथ एक अच्छी कार भी आवश्यक मानी जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कार लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें:

ऋण राशि का निर्धारण-

सबसे पहले जान लें कि कार का पूरा भुगतान, टैक्स और आरसी पर कितना खर्च आएगा। इसके अलावा डाउन पेमेंट भी अच्छे से तय कर लें. डाउन पेमेंट तय करने के बाद ही आप लोन की रकम चुन सकते हैं. हमेशा अपने बजट के अनुसार 30 से 40 प्रतिशत डाउन पेमेंट दें ताकि आपको आगे चुकाई जाने वाली ईएमआई पर कोई परेशानी न हो।

लोन के नियम और शर्तों को समझें

लोन फाइल पर हस्ताक्षर करते समय बैंक द्वारा निर्धारित नियम और शर्तों को अच्छी तरह से जान लें, उसके बाद आपको लोन की अवधि, शुल्क, खर्च और समापन शुल्क को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए अन्यथा आपको भविष्य में परेशानी उठानी पड़ेगी।

पात्रता के बारे में जानें

लोन पर टैक्स खरीदने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि बैंक को किस तरह के दस्तावेज, उम्र, आय स्रोत की जरूरत है, अगर आप ये सब पूरा करते हैं तभी आपको लोन मिल सकता है।

ईएमआई भुगतान पर विचार

जब आप कार लोन ले रहे हों तो आपको मासिक ईएमआई चुकानी पड़ती है। लोन लेने से पहले यह तय कर लें कि हर महीने कितना आएगा, आइए आसानी से भरें अनंत आपका बजट खराब हो सकता है और आपका क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित होगा क्योंकि आय से अधिक ईएमआई होने पर आपकी ईएमआई बाउंस हो सकती है।