{"vars":{"id": "115716:4831"}}

Bank Holidays June 2024: फटाफट निपटा लें ये जरूरी काम! जून में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक?   लिस्ट देखें और जानें किस तारीख को होंगी छुट्टियां

Bank Holidays in June 2024: जून में बैंक कब बंद रहेंगे और क्यों? इसे लेकर एक अपडेट सामने आया है. नकदी संबंधी परेशानियों से बचने के लिए छुट्टियों की सूची देखें और अपने बैंक के काम निपटाने की योजना बनाएं।
 

June 2024 Bank Holidays List: मई खत्म होने वाला है। जून महीने में बैंकों की छुट्टियों का कैलेंडर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जारी किया है। Juun में देश में कोई राष्ट्रीय हॉलिडे नहीं है। वहीं, हर दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। इसके अलावा, बैंक महीने भर लगभग दसवीं दिन बंद रहेंगे। मई में छह दिन बचे हैं; चौथे शनिवार, 26 मई को, और रविवार, 27 मई को छुट्टी रहेगी। यही कारण है कि आपके पास सिर्फ चार दिन बचे हैं, जिनमें आप बैंक के कार्यों को पूरा कर सकते हैं। अब हम जानते हैं कि जून में बैंकों को किस दिन छुट्टी मिलेगी और क्यों?

2 जून 2024, रविवार को बैंकों की छुट्टी की सूची: तेलंगाना स्थापना दिवस

9 जून, 2024, रविवार: महाराणा प्रताप जयंती (राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा)

सोमवार, 10 जून 2024: 14 जून 2024, शुक्रवार, श्री गुरु अर्जुन देव जी का शहीदी दिवस: 15 जून 2024, शनिवार, पहला राजा (उड़ीसा): 15 जून 2024 (शनिवार), रज संक्रांति (उड़ीसा): WAMA दिवस (मिज़ोरम)

सोमवार, 17 जून 2024: बकरीद या ईद-उल-अजहा (कुछ राज्यों में राष्ट्रीय छुट्टी)

21: शुक्रवार, जून 2024: 22 जून 2024, शनिवार को वट सावित्री व्रत (कई राज्यों में): संत गुरु कबीर की जयंती (छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब)

छुट्टियों को सरकारी घोषणा से प्रमाणित करें

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंकों की छुट्टियों का कार्यक्रम बदल सकता है या अतिरिक्त छुट्टियां शामिल कर सकता है। छुट्टियों के कैलेंडर में किसी भी बदलाव या अपडेट की पुष्टि करने से पहले भारतीय रिज़र्व बैंक और संबंधित राज्य सरकारों की आधिकारिक घोषणाओं को जरूर देखें।

बैंक बंद होने पर पैसे कैसे निकालेंगे?

बैंक बंद होने पर भी लोगों को पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी क्योंकि देश भर में सभी बैंक ATM खुले हैं। यही कारण है कि लोग ATM बूथ जाकर कार्ड स्वैप करके पैसे निकाल सकते हैं। UPI सेवाओं (फोन-पे, गूगल-पे आदि) से किसी भी तरह का भुगतान कर सकते हैं। यदि ग्रामीण क्षेत्रों में ATM नहीं है, तो लोग बैंक से पैसे निकालकर रख सकते हैं।