{"vars":{"id": "115716:4831"}}

पेट्रोल का झझट खत्म! मार्केट मे टेस्टिंग के दौरान दिखी ये CNG बाइक, देखे कीमत 

 

Bajaj CNG Bike: बजाज भारत की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करने की तैयारी में है। यह बजाज की पहली सीएनजी बाइक भी होगी और इसे चलाने की लागत पेट्रोल चालित मोटरसाइकिल की तुलना में काफी कम होने की उम्मीद है। बजाज ने पहले 'बजाज ब्रुज़र' नाम के लिए एक ट्रेडमार्क दायर किया था। क्या ये होगा आने वाली CNG बाइक का नाम? या फिर इसे 'बजाज फाइटर' के नाम से जाना जाएगा. फिलहाल, कंपनी ने आने वाली सीएनजी बाइक के नाम से पर्दा नहीं उठाया है।

बजाज की पहली CNG बाइक जल्द होगी लॉन्च!

बजाज अपनी पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करने की तैयारी में है। यह मोटरसाइकिल संभवत: 18 जून को बाजार में दस्तक दे सकती है। इसकी शुरुआती कीमत 80,000 रुपये होने की उम्मीद है. हालांकि, अभी तक इस बाइक की रेंज से पर्दा नहीं उठाया गया है।

टेस्टिंग के दौरान मिली झलक

आधिकारिक लॉन्च से पहले, बजाज सीएनजी बाइक को परीक्षण के दौरान देखा गया है, जिसमें एक बड़ी सिंगल-पीस सीट के साथ इसके इंजन और बॉडीवर्क की झलक देखने को मिली है। बाइक में भारी बॉडीवर्क और एक लंबी सपाट सीट है जो नीचे लंबे सीएनजी सिलेंडर को समायोजित करती है। ईंधन टैंक में एक बड़ा फ्लैप है जिसे आप सीएनजी सिलेंडर के इनलेट वाल्व तक पहुंचने के लिए खोल सकते हैं। बाइक में आपातकालीन उपयोग/घरेलू उपयोग के लिए एक छोटा पेट्रोल टैंक भी होगा।

बजाज ऑटो के सीईओ राजीव बजाज ने कहा है कि इस मॉडल के अलावा, कंपनी कई अन्य सीएनजी बाइक पर काम कर रही है, जिसमें अतिरिक्त सुविधाओं के साथ थोड़ी अधिक प्रीमियम पेशकश भी शामिल है।

सस्ते हुए दोपहिया वाहन 

मई 2024 में बजाज ऑटो ने 3,05,482 यूनिट दोपहिया वाहनों की बिक्री दर्ज की, जिनमें से 1,88,340 यूनिट घरेलू बाजार में बेची गईं। मई 2023 की तुलना में कंपनी की घरेलू बिक्री 3 फीसदी गिर गई, क्योंकि पिछले साल उसने 1,94,811 यूनिट्स की बिक्री की थी।

हालाँकि, कंपनी ने मई 2024 में 1,17,142 यूनिट्स का निर्यात किया है, जबकि पिछले साल यह 1,12,885 यूनिट्स था, जिसमें 4 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर्ज की गई है। निर्यात के मामले में बजाज इंडस्ट्री का लीडर बना हुआ है।

अप्रैल-मई 2024 की अवधि के दौरान, बजाज ने 8 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ 4,05,290 इकाइयों की घरेलू बिक्री दर्ज की, जबकि इसी अवधि के दौरान इसका निर्यात 2,41,981 इकाइयों के साथ 10 प्रतिशत बढ़ गया।